कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर 3 नए थानों के लिए भूमि चयन की प्रक्रिया जारी

Monday, Jun 05, 2023 - 05:25 PM (IST)

शिमला (राक्टा): कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर 3 नए यातायात-पर्यटक पुलिस थाने स्थापित करने के लिए भूमि चयन की प्रक्रिया जारी है। इस फोरलेन पर बिलासपुर, मंडी और कुल्लू जिले के अंतर्गत ये थाने खोले जाने हैं। सूत्रों की मानें तो अब तक के सर्वे के अनुसार बिलासपुर के भगेड़, मंडी के नेरचौक और कुल्लू के बंदरोल में ये थाने खोले जा सकते हैं। हालांकि इस संबंध में गठित बोर्ड द्वारा अभी अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। ऐसे में रिपोर्ट सामने आने के बाद ही पूरी तरह से स्थिति साफ होगी कि किन-किन स्थानों में ये थाने स्थापित होंगे। सूचना के अनुसार आगामी 10 जून तक आई.जी. सैंट्रल रेंज की अध्यक्षता में गठित बोर्ड द्वारा विस्तृत सर्वे व सभी पहलुओं का आकलन कर अपनी रिपोर्ट डी.जी.पी. संजय कुंडू को सौंप दी जाएगी।

कीरतपुर से मनाली तक लगभग 191 किलोमीटर लंबी इस फोरलेन सड़क का लगभग 182 किलोमीटर भाग प्रदेश के 3 उक्त जिलों से होकर गुजरेगा, ऐसे में सरकार की तरफ से इन तीनों जिलों में यातायात-पर्यटक पुलिस थाने स्थापित करने का निर्णय लिया गया है ताकि ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर बनी रही। ये थाने कुशल यातायात प्रबंधन प्रणाली से संचालित होंगे और प्रत्येक थाने में एक कंट्रोलरूम होगा। इससे फोरलेन पर होने वाली दुर्घटनाओं में पुलिस सहायता तुरंत उपलब्ध होगी। इन थानों के कार्यक्षेत्र के बारे में भी एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

आपात स्थिति में शीघ्र मिलेगा उपचार
इस फोरलेन पर ट्रामा सैंटर भी चिह्नित किए जाएंगे। इससे आपात स्थिति में प्रभावितों को शीघ्र उपचार मिलेगा। निश्चित स्थानों पर एम्बुलैंस व रिकवरी वाहन की व्यवस्था भी होगी। इसके साथ ही सी.सी.टी.वी. कैमरे, वीडियो इंसिडैंट डिटैक्शन सिस्टम, वैरिएबल मैसेज साइन, ऑप्टिक फाइबर कनैक्टीविटी सहित आपात सहायता कॉल बॉक्स स्थापित किए जा रहे हैं। गति सीमा से संबंधित डिस्प्ले पटल की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

प्रधानमंत्री इसी माह करेंगे उद्घाटन
कीरतपुर-मनाली फोरलेन इस माह के अंत तक जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। यह लगभग बनकर तैयार हो गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कई दफा इस सड़क मार्ग का सोशल मीडिया पर भी उल्लेख कर चुके हैं।

Content Writer

Kuldeep