मध्यम सिंचाई परियोजना सूखा हार की डी.पी.आर. तैयार : मुकेश अग्रिहोत्री

Monday, Mar 20, 2023 - 10:34 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा है कि जल शक्ति मंडल ज्वाली की तरफ से मध्यम सिंचाई परियोजना सूखा हार की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट 223.49 करोड़ रुपए से तैयार कर ली गई है। इसे राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति के अनुमोदन के उपरांत केंद्र सरकार, केंद्रीय जल आयोग, जल संसाधन नदी विकास एवं गंगा संरक्षण नई दिल्ली को भेजा जाएगा। उन्होंने यह जानकारी विधायक केवल सिंह पठानिया की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी। पठानिया परियोजना रिपोर्ट में अपने विधानसभा क्षेत्र की छूटी पंचायतों को शामिल करवाना चाहते थे। इस पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यदि इसमें छूटी पंचायतें शामिल की गईं तो फिर से नए सिरे से कसरत करनी पड़ेगी, जिससे कार्य में विलम्ब होगा। इसके बाद केवल सिंह पठानिया ने कहा कि यदि ऐसा है तो अन्य किसी योजना में छूटी पंचायतों को शामिल करने का प्रयास किया जाए। उपमुख्यमंत्री ने इसके बाद कहा कि सरकार भविष्य में इसका ध्यान रखेगी।

अब सुप्रीम कोर्ट जाने की जरूरत नहीं
मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयासों से अब वन संबंधी स्वीकृतियां लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट नहीं जाना पड़ेगा। ऐसे में नेरवा डिपो से संबंधित मामला जल्द सुलझा लिया जाएगा, लेकिन इससे पहले सरकार वहां पर आर.एम. की नियुक्ति करेगी। 

राजेंद्र राणा व संजय रतन बोले, रविवार को नहीं चलती बसें
विधायक राजेंद्र राणा व संजय रतन ने अनुपूरक प्रश्न करते कई रूटों पर रविवार को बसें नहीं चलने का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस पर उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि जिन रूटों पर बसों को चलाना संभव होगा, वहां पर बसें चलाने की व्यवस्था की जाएगी।

आपने तो अपने 5 साल का प्रबंध कर लिया
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने भाजपा विधायक विनोद कुमार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्होंने तो जल जीवन मिशन के अंतर्गत पहले ही अपने विधानसभा क्षेत्र के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रबंध कर रखा है। ऐसे में आपने तो पहले ही ऊंट की तरह 5 साल का प्रबंध कर लिया है।

Content Writer

Kuldeep