3 से 6 जून तक होगा शिमला का अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल, प्रशासन के पुख्ता इंतजाम

Monday, May 27, 2019 - 03:22 PM (IST)

शिमला (योगराज): अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव 2019 का सांकेतिक आगाज हो गया है।शिमला में स्कूली बच्चों ने पेंटिंग प्रतियोगिता के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश देकर समर फेस्टिवल का शुभारंभ कर दिया है। 3 जून से 6 जून तक चार दिवसीय अंतराष्ट्रीय समर फेस्टिवल को इस बार जिला प्रशासन ने कार्निवाल की तर्ज पर आयोजित करने की योजना बनाई है। पिछली बार समर फेस्टिवल पानी की कमी के चलते नहीं हो पाया था लेकिन इस बार प्रशासन ने आयोजन को लेकर काफी पुख्ता प्रबंध किए हैं। शिमला जिला उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने बताया कि 29,30 मई को फ्लॉवर फेस्टिवल, 31 मई से 2 जून तक फ्लॉवर शो और 31मई से 2 जून तक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

रिज के आसपास के सभी क्षेत्रों में भी अलग अलग तरह की गतिविधियां आयोजित की जाएगी।जिससे पर्यटक समर फेस्टिवल से सीधा जुड़ा रहे। फेस्टिवल का मक़सद लोगों के मनोरंजन के साथ साथ प्रदेश की संस्कृति से लोगों को रूबरू करवाना है जिससे प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सके। 'क्लीन एंड ग्रीन शिमला' इस बार के समर फेस्टिवल की थीम होगी। फेस्टिवल में जंहा स्थानीय कलाकार लोगों का मनोरंजन करेंगे वहीं स्टार कलाकार भी फेस्टिवल में समा बांधेंगे।

पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग ले रहे स्कूली बच्चों ने बताया कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से पर्यावरण को बहुत नुकसान हो रहा है। पेंटिंग के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया है जिससे लोग अपने आसपास के पर्यावरण को साफ सुथरा रखे। अंतराष्ट्रीय समर फेस्टिवल में भाग लेने के लिए स्थानीय कलाकारों के लिए 30 मई से 1 जून तक शिमला में ऑडिशन आयोजित किए जाएंगे। इस बार रिज मंच के आसपास के क्षेत्रों मॉल रोड, इंदिरा गांधी काम्प्लेक्स, आइस स्केटिंग रिंक और गेयटी थियेटर में भी फेस्टिवल को लेकर अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

 

Ekta