गोकुल बुटेल अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व, 32 देश लेंगे भाग

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 04:49 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार आईटी एवं इनोवेशन गोकुल बुटेल को जर्मनी में फ्रेडरिक नौमान फाऊंडेशन फॉर फ्रीडम (एफएनएफ) द्वारा आयोजित एक प्रतिष्ठित 2 सप्ताह के सम्मेलन में भाग लेने के लिए नामांकित किया गया है। डिजिटल दुनिया में स्वतंत्रता की सुरक्षा थीम वाला यह सम्मेलन 32 देशों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर लाएगा, जो डिजिटल स्वतंत्रता की सुरक्षा के लिए वैश्विक प्रयासों को उजागर करेगा। सम्मेलन का उद्देश्य डिजिटल युग में चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करना है, जिसमें एक अत्यधिक जुड़े हुए विश्व में स्वतंत्रता और गोपनीयता के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। सम्मेलन में विशेषज्ञ, नीति निर्माता और अधिवक्ता विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। इनमें मुख्य रूप से डिजिटल अधिकार, साइबर सुरक्षा, डाटा संरक्षण और लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने में प्रौद्योगिकी की भूमिका शामिल है।

गोकुल बुटेल का नामांकन उनके योगदान और क्षेत्र में विशेषज्ञता की महत्वपूर्ण पहचान है। भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बुटेल अंतर्राष्ट्रीय समकक्षों के साथ संवाद और सहयोग करेंगे तथा डिजिटल स्वतंत्रता को वैश्विक स्तर पर बढ़ाने के लिए रणनीतियों को सांझा करेंगे। यह सम्मेलन नैटवर्किंग, ज्ञान विनिमय और डिजिटल स्वतंत्रता की चुनौतियों को संबोधित करने के लिए व्यावहारिक योजनाओं के विकास के लिए एक मंच प्रदान करेगा। प्रतिभागियों के पास केस स्टडीज से सीखने, कार्यशालाओं में भाग लेने और नीति सिफारिशों में योगदान करने का अवसर होगा।

क्या बोले, गोकुल बुटेल
गोकुल बुटेल ने कहा कि इस सम्मेलन के लिए नामांकित होना और भारत का प्रतिनिधित्व करना उनके लिए सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि डिजिटल दुनिया हमारी स्वतंत्रता के लिए अविश्वसनीय अवसरों और महत्वपूर्ण जोखिमों दोनों को प्रस्तुत करती है। ऐसे में यह भी आवश्यक है कि हम मिलकर इस स्वतंत्रता की सुरक्षा करें और यह सुनिश्चित करें कि प्रौद्योगिकी एक अच्छी ताकत के रूप में कार्य करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News