HPU: अब 5 आवेदन आने पर भी एचपीयू में चलेंगे ऐड ऑन/स्किल डिवैल्पमैंट कोर्सिज

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 06:19 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में शुरू हुए नए ऐड ऑन/शॉर्ट टर्म/स्किल डिवैल्पमैंट कोर्सिज में अब 5 आवेदन आने पर भी उक्त कोर्स संचालित किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसको लेकर निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में शुरू किए गए 25 ऐड ऑन/शॉर्ट टर्म/स्किल डिवैल्पमैंट कोर्सिज में से कई कोर्सिज में प्रवेश के लिए आवेदन कम संख्या में आए। इसको देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने संबंधित कोर्स संचालित करने के लिए विद्यार्थियों के प्रवेश की न्यूनतम संख्या 10 से कम कर 5 कर दी है। पूर्व में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने शैक्षणिक विभागों को इन कोर्सिज को शुरू करने के लिए कम से कम 10 विद्यार्थियों के प्रवेश लेने की शर्त निर्धारित की थी, लेकिन बीते दिनों पूर्व प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद कुछ कोर्सिज में तो 5 से भी कम आवेदन प्रवेश के लिए आए थे।

इसको देखते हुए ऐड ऑन/शॉर्ट टर्म/स्किल डिवैल्पमैंट कोर्सिज में अब 5 आवेदन आने पर कोर्स शुरू करने को लेकर विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. बीके शिवराम की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। इसके साथ ही विभिन्न शैक्षणिक विभागों को इन कोर्सिज में प्रवेश प्रक्रिया 16 अक्तूबर तक पूरी करने के भी निर्देश दिए हैं। इन सभी कोर्सिज में प्रवेश के लिए आवेदन फीस जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपए रखी गई है। इसके अलावा पीजी डिप्लोमा इन रिहैबिलिटेशन कोर्स में भी मैरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा। सूचना के अनुसार आधा दर्जन से अधिक सर्टीफिकेट, डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कोर्स ऐसे हैं, जिनमें पांच से भी कम आवेदन मिले हैं।

कोर्सिज में प्रवेश के लिए आए आवेदनों पर एक नजर
सर्टीफिकेट कोर्स इन रि-थिंकिंग डिवैल्पमैंट इशू एंड चैलेंजिंग में 3, रशियन मेें 30, सोशल वर्क में 8, अंडरस्टैंडिंग ह्यूमन राइट्स में 11, वैदिक मैथमैटिक्स में 2 आवेदन आए हैं, जबकि डिप्लोमा इन बायो-टैक्नोलॉजी में 12, लोक साहित्य में 19, डिप्लोमा इन जर्मन में 3, डिप्लोमा इन रशियन में 3, पीजी डिप्लोमा इन पौराणिक भारतीय गणित में 2, पी.जी. डिप्लोमा इन तबला में 21, पुनर्वास मनोविज्ञान कोर्स में प्रवेश के लिए 9, सर्टीफिकेट कोर्स इन बी कीपिंग में तीन, भोटी भाषा में 21, पर्यावरण अर्थशास्त्र में 5, पर्यावरण विज्ञान में 13, फोरैंसिक साइंस में 14, जर्मन में 55, इंडियन नॉलेज सिस्टम में 7, माइक्रोबायोलॉजी में 4, मशरूम फार्मिंग में 11, पाॅपुलेशन स्टडीज में 5, पब्लिक पॉलिसी एंड ग्रीवैंस सर्टीफिकेट कोर्स में 10 ने आवेदन किया है।

5 आवेदन आने पर संचालित होंगे कोर्स : प्रो. शिवराम
डीन ऑफ स्टडीज हिप्र विश्वविद्यालय प्रो. बीके शिवराम का कहना है कि एचपीयू में इस सत्र से शुरू हुए नए ऐड ऑन/शॉर्ट टर्म/स्किल डिवैल्पमैंट कोर्सिज में 5 आवेदन आने पर भी उक्त कोर्स संचालित किया जाएगा। इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। प्रवेश प्रक्रिया 16 अक्तूबर तक पूरी करने के निर्देश दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News