हिमाचल में मानसून उजाड़ गया 715 घर, 249 की मौत

Monday, Aug 22, 2022 - 11:11 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में मानसून जमकर बरस रहा है। मानसून की बारिश से प्रदेश में अभी तक 715 घरों को नुक्सान हुआ है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में 29 पक्के  मकान और 99 कच्चे मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं। वहीं 93 पक्के  और 494 कच्चे मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। इन मकानों के क्षतिग्रस्त होने से प्रदेश के हजारों लोगों को बेघर होना पड़ा है। वहीं मानसून में अब तक कुल 249 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 10 लोग लापता हैं और 444 लोग घायल हुए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 104 सड़कें अभी भी बंद हैं। 33 सड़कें चम्बा, 40 सड़कें कुल्लू, 25 सड़कें मंडी और 3 सड़कें शिमला जिले में बंद हैं। प्रदेश में बिजली व्यवस्था भी अभी तक बहाल नहीं हो पाई है। प्रदेश में 145 ट्रांसफार्मर अभी भी बंद हैं।

63 ट्रांसफार्मर चम्बा, 73 मंडी और 9 ट्रांसफार्मर कुल्लू जिले में बंद हैं। बिजली और सड़क के अलावा पानी की सप्लाई भी बाधित हुई है। वाटर सप्लाई की 86 स्कीमें पूरे प्रदेश में बंद हैं। यह सभी स्कीमें चम्बा जिले में बंद हैं। इसके अलावा राजधानी शिमला के लिए भी पानी की सप्लाई बाधित हुई है। पानी की स्कीमों में गाद आने के कारण पानी की सप्लाई काफी ज्यादा कम हो गई है, इसके कारण शहर में जल संकट फिर से शुरू हो गया है। सोमवार को राजधानी शिमला में मौसम साफ  बना रहा। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार सोमवार को  कंडाघाट में 47 मिलीमीटर, शिमला में 24 मिलीमीटर, मशोबरा बैजनाथ में 15, रोहड़ू में 11, बंजार में 8 कुफरी में 6, चौपाल और सोलन में 7, भुंतर करसोग और भज्जी में 3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने प्रदेश में 25 अगस्त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बताया कि 25 जुलाई तक प्रदेश के 5 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। ऐसे में इन जिलों में फ्लैश फ्लड आने की संभावना भी जताई गई हैं। इन जिलों में शिमला, सोलन, सिरमौर, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा और चम्बा जिले शामिल हैं। ऐसे में लोगों को सलाह दी गई है कि प्रदेश के नदी-नालों से दूर रहे। साथ ही भूस्खलन की दृष्टि की संवेदनशील जगहों पर नहीं जाने को भी कहा गया है।

Content Writer

Kuldeep