मैदानों के साथ तपने लगे पहाड़, गर्मी से बेहाल हुए लोग, 23 मई तक हीट वेव का रहेगा यैलो अलर्ट

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2024 - 11:20 PM (IST)

शिमला (संतोष): प्रदेश में अब सूर्यदेव ने अपनी तपिश का खूब अहसास करवा दिया है। लगातार दूसरे दिन रविवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में लू चली और गर्मी से लोग बेहाल हो गए हैं। आलम यह है कि प्रदेश के मैदानी इलाके ही पूरी तरह से नहीं तप गए हैं, अपितु पहाड़ भी अब गर्म होने लगे हैं, जिससे न केवल स्थानीय लोग, अपितु बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को भी यहां गर्मी झेलनी पड़ रही है। शिमला जैसी जगह में पर्यटक पंखों व ए.सी. की मांग करने लगे हैं। रविवार को शिमला, सुंदरनगर, भुंतर, धर्मशाला, ऊना, सोलन, कांगड़ा, मंडी व बिलासपुर में लू चली है, जबकि इससे पहले 24 घंटों में शिमला, धर्मशाला, सुंदरनगर, भुंतर, ऊना, सोलन, पालमपुर, गग्गल, मंडी व बिलासपुर में भी लू चल चुकी है।

रविवार को ऊना में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री रहा है, जो कि अब तक के मौसम का प्रदेशभर में सर्वाधिक तापमान है। राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री रहा है। इसके अलावा सुंदरनगर में 40.3, धर्मशाला में 36, भुंतर में 37.2, नाहन में 38.3, सोलन में 36.6, कांगड़ा में 40, मंडी में 38.8, बिलासपुर में 42.4, हमीरपुर में 36.9, चम्बा में 38.8, धौलाकुआं में 41.9, बरठीं में 40.2, नेरी में 44 व बजौरा में 37.5 डिग्री अधिकतम तापमान रहा है।

न्यूनतम तापमान की बात करें तो कुकुमसेरी में 5.8 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया है। गर्मी बढ़ने से न्यूनतम तापमान में भी उछाल आया है और कई शहरों का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से ऊपर चला हुआ है। इसमें राजधानी शिमला में 20.2, धर्मशाला में 23.5, ऊना में 22, नाहन में 22.9, पालमपुर में 21, सोलन में 20.2, कांगड़ा में 21.6, बिलासपुर में 20.3, जुब्बड़हट्टी में 23.2, धौलाकुआं में 22.8, देहरा गोपीपुर में 29, कसौली में 23.7, पांवटा साहिब में 29 व नेरी में 29.7 डिग्री तापमान चला हुआ है।

वीरवार तक लू चलने का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार आगामी 4 दिनों में लोगों की परेशानियां और बढ़ेंगी। गुरुवार तक 4 दिनों में प्रदेश में हीट वेव का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमें ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, सिरमौर, कांगड़ा व शिमला जिलों में कई जगहों पर लू चलने की संभावनाएं हैं। खासतौर पर ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन के नालागढ़, बद्दी व परवाणू, सिरमौर जिला के धौलाकुआं व पांवटा साहिब व कांगड़ा जिले के गग्गल, नूरपुर, इंदौरा, फतेहपुर, देहरा, जसवां और इसके साथ लगते क्षेत्रों में लू चलने की अधिक संभावनाएं हैं।

ऐसे करें बचाव:

-गर्मी के संपर्क से बचें, अपने आप को ठंडा रखें तथा निर्जलीकरण से बचें।

-पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, भले ही प्यास न लगी हो।

-खुद को हाईड्रेटिड रखने के लिए ओ.आर.एस., घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का प्रयोग करें।

-गर्मी के संपर्क से बचें।

-हल्के और हल्के रंग के ढीले, सूती कपड़े पहनें।

-अपने सिर को ढकें, कपड़े, टोपी या छाते का उपयोग करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News