शिमला से आरट्रैक हैडक्वार्टर को मेरठ न किया जाए शिफ्ट, आनंद शर्मा ने राजनाथ को लिखा पत्र

Friday, Jun 14, 2019 - 09:22 AM (IST)

शिमला (राक्टा): सेना के शिमला स्थित आर्मी ट्रेनिंग कमांड (आरट्रैक) हैडक्वार्टर को उत्तर प्रदेश के मेरठ शिफ्ट किए जाने की तैयारियां हैं। ऐसे में इसका विरोध भी शुरू हो गया है। इसी कड़ी में पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को एक पत्र लिखा है। इसके माध्यम से उन्होंने आग्रह किया है कि आर्मी ट्रेनिंग कमांड के हैडक्वार्टर को शिमला से शिफ्ट न किया जाए। उन्होंने केेंद्रीय रक्षा मंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि आर्मी ट्रेनिंग कमांड हैडक्वार्टर को बिना स्पष्ट कारणों और औचित्य के शिफ्ट किया जा रहा है। आनंद शर्मा ने पत्र में उल्लेख करते हुए कहा है कि शिमला लगभग बीते 150 वर्षों से सेना का एक रणनीतिक स्थान रहा है। 

उन्होंने कहा है कि यदि आर्मी ट्रेनिंग कमांड को बदला जाता है तो शिमला के गौरव को भी नुक्सान होगा और इससे स्थानीय लोगों का रोजगार भी छिन जाएगा और राज्य की आर्थिकी पर भी असर पड़ेेगा। उन्होंने कहा कि शिमला और चंडीगढ़ के बीच एयर कनैक्टीविटी की सुविधा है। शिमला में एयरपोर्ट की सुविधा भी है जबकि मेरठ नया हैडक्वार्टर है। वहां पर इंफ्रास्ट्रक्चर और एयर कनैक्टीविटी की शिमला जैसी सुविधा नहीं है और एयर कनैक्टीविटी के लिए दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर ही निर्भर रहना पड़ता है। दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की आवाजाही पहले से ही ज्यादा रहती है।

बुनियादी ढांचे के लिए बाहर ले जाने की जरूरत

आरट्रैक को शिमला से शिफ्ट किए जाने के पीछे तर्क यह भी दिया जा रहा है कि मेरठ बेहतर स्थान है क्योंकि वह एक्सप्रैस हाईवे से जुड़ा है और यहां तीव्र रेल कॉरिडोर भी तैयार किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि मुख्यालय को बेहतर बुनियादी ढांचे के लिए शिमला से बाहर ले जाने की जरूरत है, क्योंकि पुनर्गठन से कमांड की भूमिका में विस्तार होगा। आरट्रैक का गठन एक अक्टूबर 1991 को किया गया था। उस समय इसकी स्थापना मध्य प्रदेश के महू में की गई थी। 31 मार्च, 1993 को इसे शिमला शिफ्ट कर दिया।


 

Ekta