फर्जी डिग्री मामला: एस.आई.टी. ने स्टेट फोरैंसिक लैब को भेजा रिमाइंडर

Monday, Apr 10, 2023 - 08:30 PM (IST)

शिमला (राक्टा): मानव भारती फर्जी डिग्री केस में एस.आई.टी. जल्द ही सप्लीमैंटरी चार्जशीट अदालत में पेश होकर दाखिल करेंगी। इसी कड़ी में एस.आई.टी. ने स्टेट फोरैंसिक लैब को भी एक रिमाइंडर भेजा है। इसके तहत कुछ फर्जी डिग्रियों और लिखावट से जुड़ी रिपोर्ट जल्द उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है। माना जा रहा है कि आगामी सप्ताह तक एस.आई.टी. सप्लीमैंटरी चार्जशीट अदालत में पेश कर देगी। अब तक की जांच में सामने आया है कि मानव भारती विश्वविद्यालय ने सभी नियमों को ताक पर रखते हुए हजारों डिग्रियां फर्जी तरीके से भेजीं।

प्रदेश ही नहीं देश और विदेश तक फर्जी डिग्रियों का कारोबार हुआ। मामले की जांच के अंतर्गत कई एजैंटों का भी पर्दाफाश हुआ है। पूूरे मामले में अब तक करीब 21 गिरफ्तार हो चुके हैं। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के मालिक राजकुमार राणा की राज्य के अंदर और बाहर जो संपत्तियां थीं, उन्हें भी जब्त किया गया है। इनमें राजस्थान स्थित 194 करोड़ रुपए की संपत्ति भी शामिल है। इसी तरह प्रदेश के सोलन और सिरमौर स्थित प्रोपर्टी को भी जब्त किया गया था।

बजट सत्र में भी जोर-शोर से गंूजा मामला
 फर्जी डिग्रियों का मामला बजट सत्र में भी जोर-शोर से गूंजा था। विधायक राजेंद्र राणा ने भी मामला उठाते हुए मामले की जांच सी.बी.आई. को सौंपे जाने की मांग की थी। राजेंद्र राणा का कहना था कि पूरे मामले में जो भी दोषी हो, उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए और मामले की जांच सी.बी.आई. को दी जाए।

Content Writer

Kuldeep