हिमाचल में अब बिजली की तारें होंगी अंडर ग्राऊंड

Monday, Dec 06, 2021 - 07:06 PM (IST)

 शिमला (राजेश): हिमाचल में अब बिजली की तारें अंडर ग्राऊंड होंगी, जिससे प्रदेश के अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्रों और बर्फबारी के दौरान जनजातीय क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होगी। प्रदेश में विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को प्रोपोजल भेजा है। केंद्र सरकार से जैसे ही प्रोपोजल को मंजूरी मिलेगी, उसके बाद हिमाचल में इस प्रोजैक्ट पर काम करना शुरू कर दिया जाएगा।

सरकार द्वारा शिमला-धर्मशाला व जनजातीय क्षेत्रों में पायलट प्रोजैक्ट के आधार पर यह व्यवस्था शुरू की जाएगी। इसके बाद धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में सिस्टम लागू किया जाएगा। विद्युत मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि यह अनुमानित 1700 करोड़ रुपए का प्रोजैक्ट है, जिसमें स्मार्ट सिटी शिमला व धर्मशाला अहम भूमिका निभाएगी। इस प्रोजैक्ट में शिमला सहित 10 से 12 शहर हैं।

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने बताया कि प्रदेश बिजली आपूर्ति के लिए हाइड्रो पावर पर निर्भर है। सर्दियों मेें बर्फबारी के कारण और पानी जम जाने के कारण बिजली उत्पादन कम होता है और सर्दियों में बिजली अधिक खर्च होती है, लेकिन प्रदेश में लोगों को बिजली की समस्या न हो इसके लिए इन दिनों में बैंकिंग में बिजली ली जा रही है।

कम हो सकती हैं कमर्शियल बिजली की दरें
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बोर्ड ने विद्युत नियामक आयोग को कमर्शियल बिजली सस्ती करने की सिफारिश की है, ताकि प्रदेश में अधिक से अधिक उद्योगपतियों को आकर्षित किया जा सके और हिमाचल के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें। उन्होंने कहा कि बिजली की कोई भी दरें बढ़ाने की योजना अभी नहीं है।

Content Writer

Kuldeep