चुनाव के बाद लाहौल-स्पीति में होगा स्नो फैस्टीवल

Monday, Jan 04, 2021 - 07:02 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): स्थानीय निकाय एवं पंचायती राज संस्थाओं की चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाहौल-स्पीति में स्नो फैस्टीवल का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन को करवाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं तथा इसके लिए लोगों से सुझाव भी मांगे हैं। इन सुझावों के आधार पर जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी माह में स्नो फैस्टीवल के आयोजन का प्रस्ताव है। तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय मामलों के मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि स्नो फैस्टीवल का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे। इस आयोजन को भव्य बनाया जाएगा, ताकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसे पहचान मिल सके। इस दौरान पारंपरिक व्यंजनों एवं परिधानों के स्टाल भी लगाए जाएंगे, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि घाटी में शीतकालीन एवं पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देने की भी योजना है। उन्होंने कहा कि आईस हॉकी के लिए बीते साल लद्दाख में 45 खिलाडिय़ों को कोङ्क्षचग दी गई है। लद्दाख के खिलाडिय़ों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आईस हॉकी में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसी कारण 35 खिलाडिय़ों को कोङ्क्षचग के लिए गुलमर्ग भेजा गया है। उन्होंने कहा कि अटल सुरंग रोहतांग के निर्माण से लाहौल घाटी की तरफ पर्यटकों की आवाजाही बढ़ी है।
 31 दिसम्बर को 5,872 वाहनों ने अटल सुरंग रोहतांग को पार किया है। इस तरह दिसम्बर माह के अंतिम सप्ताह में हर दिन करीब 20 हजार लोगों ने लाहौल घाटी में प्रवेश किया है। उन्होंने कहा कि सुरंग निर्माण के बाद घाटी में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए होम स्टे योजना को विस्तार दिया जा रहा है। इसमें से करीब 20 लोगों को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत मदद उपलब्ध करवाई जा रही है।

अटल सुरंग में हुड़दंग की अनुमति नहीं
तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय मामलों के मंत्री ने कहा कि अटल सुरंग में किसी को भी हुड़दंग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवभूमि है। ऐसे में उम्मीद की जाती है कि यहां पर आने वाले सैलानी देवभूमि की मर्यादा का पूरा ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि सुरंग के भीतर हुड़दंग मचाने के आरोप में 25 मामले भी दर्ज किए गए हैं।

 

Kuldeep