कुछ दिन शिमला वासियों को जूझना पड़ेगा जल संकट से

Monday, Mar 09, 2020 - 05:56 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): शिमला के लिए गिरि पेयजल परियोजना की मेन पाइप लाइन टूटने से शहर में पानी का संकट गहरा गया है। सोमवार को शहर के अधिकतर क्षेत्रों में पानी नहीं आया है। गिरि परियोजना से शिमला शहर के लिए रोजाना करीब 20 एमएलडी पानी की सप्लाई होती है। मशोबरा भेखल्टी रोड पर डाक बंगला के समीप रविवार पहाड़ी और सड़क धंसने से गिरि की 18 इंच की मेन पाइपलाइन टूट गई। इससे पेयजल लाइन का एक बड़ा हिस्सा भी टूटकर मलबे में दब गया। जिससे पानी की सप्लाई पूरी तरह से बन्द हो गई। जल निगम पानी की पाइप को दुरुस्त करने में जुटा है लेकिन 25 मीटर का हिसा टूट गया है। जिसे बनाने में करीब 3 से 4 दिन का समय लगेगा। सोमवार को जल निगम के एमडी धर्मेंद्र गिल और एक्सिन विजय गुप्ता मौके पर पहुंचे और इस पाइप लाइन को जल्द से जल्द दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए। शहर में कुछ दिन पानी की किल्लत से लोगों को झूझना पड़ रहा है। जल प्रबधन निगम की ओर से एक दिन छोड़ कर पानी की सप्लाई की जा रही है।

मुरम्मत के लिए काफी खुदाई भी करनी पड़ेगी

जल प्रबधन निगम के एसडीओ मेहबूब शेख का कहना है कि रविवार को मशोबरा भेखल्टी सड़क पर गिरि की मेन पाइप लाइन लैंड स्लाइड होने से टूट गई और पेयजल लाइन की मुरम्मत के लिए काफी खुदाई भी करनी पड़ेगी जिसमें 2 दिन लग सकते हैं। उन्होंने कहा कि शहर में पानी का कोई संकड नहीं है और आज कुछ क्षेत्रों में पानी की सप्लाई की गई और अन्य क्षेत्र में जहां आज सप्लाई नहीं की गई वहां मंगलवार को पानी की सप्लाई दी जाएगी।

मेहबूब शेख एसडीओ जल प्रबंधन निगम शिमला

पेयजल कंपनी का दावा है कि गिरि से सप्लाई ठप्प होने के बावजूद बाकी परियोजनाओं से सप्लाई बढ़ाई जाएगी। सोमवार को 36 एमएलडी पानी शहर तक पहुंच पाया है। शहर को रोजाना 48 से 50 एमएलडी तक पानी की जरूरत रहती है। जबकि 36 एमएलडी पानी ही पहुंच रहा है और शहर में एक दिन छोड़ कर पानी मिल रहा है। शहरवासियों को आगामी 4 दिन तक पानी के संकट से जूझना पड़ सकता है। सोमवार को कसुम्पटी, कनलोग, टिंबर हाऊस एरिया, समरहिल, बालूगंज, कैथू व मालरोड एरिया में सुबह पानी की सप्लाई दी गई है। सैंट्रल जोन के तहत आने वाले लोअर बाजार, कृष्णानगर, अनाडेल, भराड़ी और संजौली जोन के इंजनघर, संजौली, सांगटी व भ_ाकुफर एरिया में सुबह की सप्लाई ठप्प रही है।

Kuldeep