अमित शाह की रैली को 4 सैक्टरों में बांटा शिमला, सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम (Video)

Thursday, Dec 26, 2019 - 06:58 PM (IST)

शिमला (योगराज): भाजपा सरकार के 2 साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर राजधानी शिमला में शुक्रवार को रिज मैदान पर होने वाली रैली को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था में लगभग 900 जवान तैनात किए गए हैं। कानून व यातायात व्यवस्था संभालने के लिए 900 के करीब अतिरिक्त जवानों को तैनात कर दिया गया है। इसमें 400 से ज्यादा पुलिस जवान ट्रैफिक और वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था को ही गाड़ियों संभालेंगे। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस के जवान व थाने व चौकियों का स्टाफ भी मौजूद रहेगा। इसके अलावा रिज पर विशेष पुलिस बल तैनात रहेगा जो शरारती तत्वों पर नजर रखेगा। इसके अलावा होटलों की चैकिंग भी की जा रही है। वहीं संदिग्धों पर भी विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

चार सैक्टरों में बांटा शहर

कार्यक्रम को लेकर शिमला शहर को 4 सैक्टरों में विभाजित किया गया है। सैक्टर-1 के तहत ऊपरी शिमला क्षेत्र से आने वाली बसों के लिए ढली क्षेत्र चिन्हित किया गया है। उपमंडलाधिकारी ठियोग को इसका प्रभारी बनाया गया है जबकि तहसीलदार ठियोग व अन्य अधिकारी उनके सहयोगी के रूप में कार्य करेंगे। सैक्टर-2 के तहत आयोजन स्थल रिज मैदान है। इसका प्रभारी अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कानून व व्यवस्था प्रभा राजीव को बनाया गया है।  सैक्टर-3 के तहत बाहर से आनी वाली बसों की व्यवस्था के लिए टूटीकंडी को चिन्हित किया गया है। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोटोकोल संदीप नेगी सैक्टर-3 के प्रभारी होंगे। उपमंडलाधिकारी ग्रामीण नीरज गुप्ता उनके सहयोगी के रूप में उपस्थित रहेंगे। सैक्टर-4 के अधीन बालूगंज पीटरहॅाफ क्षेत्र रहेंगे। उपमंडलाधिकारी शिमला शहरी नीरज चान्दला सैक्टर-4 की प्रभारी होंगी। ये सभी अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन की निगरानी में विभिन्न जिलो से आने वाले लाभार्थियों एवं अन्य लोगों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए कार्यरत रहेंगे।

ऑकलैंड टनल के लिए चलेगी एचआरटीसी की शटल बस

अप्पर शिमला और आनी क्षेत्र से रैली में आने वाली बसें ढली बस अड्डे में यात्रियों को उतारेगी। यहां से ऑकलैंड टनल के लिए एचआरटीसी की शटल बस सर्विस चलेगी। अप्पर शिमला व आनी क्षेत्र से आने वाली बसें सेब मंडी भट्ठाकुफर व ढली बाईपास पर खड़ी की जाएंगी जबकि छोटी गाड़ियों के लिए एपीएमसी मंडी ढली व ढली-संजौली बाईपास चिन्हित किए गए हैं। इन स्थानों की वापसी के लिए बसें ढली बस स्टैंड पर मिलेंगी।

सोलन-सिरमौर के लिए ये होगा रूट प्लान

सोलन व सिरमौर से रैली में सुबह 9 बजे से पूर्व आने वाली बसें लाभार्थियों व अन्य लोगों को एजी चौक, कार्ट रोड, विंटरफील्ड व विक्ट्री टनल के मध्य, विंटर फिल्ड के नीचे कार्ट रोड व लिफ्ट अथवा बैमलोई में उतारने के उपरान्त शिमला बाईपास टूटीकंडी पर खड़ी की जाएंगी। सुबह 9 बजे के बाद सोलन व सिरमौर से रैली में आने वाले लाभार्थियों को पुराना बैरियर व टूटीकंडी उतारकर बसों को टूटीकंडी बाईपास पर खड़ा किया जाएगा। सोलन और सिरमौर से आने वाली छोटी गाड़ियों को नगर निगम की पार्किंग टूटीकंडी में खड़ा किया जा सकेगा। टूटीकंडी पार्किंग से एचआरटीसी की बसें लाभार्थियों को विक्ट्री टनल, एजजी चौक, कार्ट रोड व पुराने बस अड्डे पर उतारेंगी, जहां से वे रैली स्थल पर जाएंगे। रैली के उपरान्त सोलन तथा सिरमौर से आने वाले लाभार्थियों को वापस जाने के लिए बसें टूटीकंडी नगर निगम पार्किंग से मिलेंगी।

बिलासपुर-मंडी के लिए ये रहेगा रूट प्लान

बिलासपुर व मंडी क्षेत्र से सुबह 9 बजे से पूर्व आने वाली बसें लाभार्थियों को विक्ट्री टनल व विंटर फील्ड के मध्य, विंटर फील्ड के नीचे कार्ट रोड पर व लिफ्ट, बैमलोई (सामने प्रमोद पार्किंग) एजी चौक कार्टरोड पर उतारेंगी। इस क्षेत्र से 9 बजे के बाद आने वाली बसें लाभार्थियों को तवी मोड़ पुराना बैरियर व टूटीकंडी नगर निगम पार्किंग पर उतारेंगी। यहां से एचआरटीसी की निरन्तर बस सेवा के माध्यम से लाभार्थी पुराना बस अड्डे तक पहुंचेंगे। इन क्षेत्रों से आने वाली बड़ी बसें टूटीकंडी से मैहली की ओर बाईपास पर खड़ी की जाएंगी। इन क्षेत्रों से आने वाली छोटी गाड़ियों को बालूगंज, विश्वविद्याालय चौक से होते हुए एडवांस स्टडीज पार्किंग व अन्य निर्धारित पार्किंग स्थलों पर खड़ा किया जा सकेगा। इस क्षेत्र से आने वाली छोटी गाड़ियों के लिए भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान चौड़ा मैदान, एवालॉज होस्टल, सिसिल रोड चौड़ा मैदान, राजकीय उच्च विद्यालय चौड़ा मैदान को पार्किंग क्षेत्र निर्धारित किया गया है। रैली के उपरान्त इस क्षेत्र से आए हुए लाभार्थियों को वापस जाने के लिए बसें टूटीकंडी नगर निगम पार्किंग पर उपलब्ध रहेंगी।

दोपहर 2 से 3 बजे तक लग सकता है ज्यादा जाम

रैली खत्म होने के बाद दोपहर 2 से 3 बजे के बीच सबसे ज्यादा जाम लग सकता है क्योंकि इस दौरान एक साथ सारे वाहन मूव करेंगे। वहीं रिज मैदान से लोग भी अपने घरों को एक साथ ही निकलेंगे।

Vijay