उपचुनाव में बागियों ने बढ़ाईं भाजपा की मुश्किलें, मनाने में जुटे मुख्यमंत्री सहित वरिष्ठ नेता

Monday, Sep 30, 2019 - 08:57 PM (IST)

शिमला/धर्मशाला (कुलदीप/सौरभ): पच्छाद और धर्मशाला विधानसभा उपचुनाव में बागियों के चुनाव मैदान में उतरने से भाजपा की मुश्किलें बढ़ गई हैं। पच्छाद में टिकट न मिलने से नाराज आशीष सिक्टा व दयाल प्यारी और धर्मशाला में ओ.बी.सी. नेता राकेश चौधरी ने आजाद प्रत्याशी के तौर पर नामांकन पत्र दाखिल करके सत्ता पक्ष की मुश्किलें बढ़ा दी हंै। भाजपा तीनों प्रत्याशियों को समय रहते मनाने में सफल नहीं रही, तो उपचुनाव में इसका खमियाजा भुगतना पड़ सकता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस स्थिति को भांपते हुए अपने स्तर पर बागियों को मनाने की कोशिश शुरू कर दी है, साथ ही सत्ता और संगठन के कई अन्य नेता भी बागियों को मनाने की कोशिश में जुट गए हैं। पच्छाद विधानसभा उपचुनाव में भाजपा ने रीना कश्यप को उम्मीदवार बनाया है। उनको नामांकन पत्र दाखिल करने के मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित अन्य नेता मौजूद रहे।

आजाद प्रत्याशी नामांकन पत्र भरकर पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं

भाजपा नेता आशीष सिक्टा और दयाल प्यारी भी टिकट के दावेदार थे, लेकिन अंतिम समय में उनके नाम पर मोहर नहीं लगी। इसके चलते दोनों दावेदारों ने बतौर आजाद प्रत्याशी नामांकन पत्र भरकर पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आशीष सिक्टा ए.बी.वी.पी. से जुड़े रहे हैं और उनका नाम पहले से ही दावेदारों की सूची में चल रहा था। इस तरह दयाल प्यारी टिकट की दूसरी दावेदार थी। उनके टिकट कटने का प्रमुख कारण पार्टी के एक नेता के साथ विवाद होना बताया जा रहा है। उधर, प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष गणेश दत्त ने कहा कि पार्टी आशीष सिक्टा और दयाल प्यारी को मना लेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी स्पष्ट किया है कि लोकतंत्र में अपना पक्ष रखने का सबको अधिकार है। उन्होंने कहा कि अति उत्साह में ऐसा हुआ है और दोनों पार्टी के ही कार्यकत्र्ता हैं।

धर्मशाला में राकेश चौधरी ने भरी हुंकार, नदारद रहे अन्य दावेदार

धर्मशाला उपचुनाव में भी भाजपा को अंदरखाते बगावत का भय सता रहा है। भाजपा से जुड़े ओ.बी.सी. नेता राकेश चौधरी टिकट न मिलने पर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में उतर गए हैं। उन्होंने अपने समर्थकों संग धर्मशाला की सड़कों पर शक्ति प्रदर्शन भी किया। वहीं टिकट के अन्य दावेदार उमेश दत्त, संजय शर्मा व राकेश शर्मा भी पार्टी की जनसभा से नदारद रहे। टिकट कटने से आहत गद्दी समुदाय से संबंधित एक अन्य दावेदार की आंखों से आंसू तक निकल आए।

बागियों को मना लेंगे : सत्ती

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि पार्टी बगावत करने वाले नेताओं से बातचीत कर उन्हें मना लेगी। उन्होंने धर्मशाला में जनसभा के दौरान टिकट के दावेदार रहे कुछ नेताओं की गैर-मौजूदगी पर कहा कि टिकट न मिलने पर नाराजगी स्वाभाविक है। पार्टी इन नेताओं से बात कर उनकी नाराजगी दूर कर देगी। सभी एकजुट होकर उपचुनाव में काम करेंगे।

Kuldeep