पहाड़ों की रानी शिमला ने ओढ़ा Snow Blanket, ऊपरी शिमला में जनजीवन अस्त-व्यस्त

Saturday, Jan 14, 2023 - 09:26 PM (IST)

शिमला (अम्बादत्त): पहाड़ों की रानी शिमला में बर्फबारी व बारिश से शीतलहर बढ़ गई है। शिमला सहित ऊपरी क्षेत्रों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। ताजा बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली-पानी ठप्प हो गया है, वहीं यातायात सुविधा भी पूरी तरह से प्रभावित हो गई है। राजधानी शिमला सहित ऊपरी शिमला के कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर, चौपाल व रोहड़ू आदि क्षेत्रों में भी में बर्फ की मोटी परत बिछ गई है जबकि अन्य क्षेत्रों में बारिश की बौछारें गिरी हैं। ताजा बर्फबारी व बारिश से समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है।

बर्फबारी के चलते हिल्स क्वीन शिमला का हाल बेहाल है।  बर्फबारी के कारण सुबह के समय सभी लोगों को पैदल ही अपना सफर तय करना पड़ा। रास्तों पर फि सलन अधिक होने के कारण भी लोगों को पैदल चलने में परेशानी का सामना करना पड़ा। लक्कड़ बाजार में वाहनों के फंसने के कारण देर रात तक घंटों जाम लगा रहा। रास्ता जाम होने के कारण विक्ट्री टनल से पैदल ही मजदूरों ने दुकानों में दूध और ब्रैड पहुंचाई। फिलहाल सुबह के समय ढली-मशोबरा रोड ही खुल पाया है। इसके अलावा सभी सड़कें बंद थीं जबकि दोपहर बाद अधिकतर सड़कों को खोल दिया गया। 

शिमला-ठियोग-नारकंडा सड़क छोटी गाड़ियों के लिए खुली
शिमला-ठियोग-नारकंडा सड़क को छोटी गाड़ियों के लिए खोल दिया गया है, हालांकि सड़क पर अभी भी फिसलन बरकरार हैं जिस कारण गाड़ियों के स्किड होने का खतरा बना हुआ है। बड़े वाहनों के लिए अभी रोड को बंद किया गया है। शिमला पुलिस का कहना है कि सड़कें छोटी गाड़ियों को खोल तो दी हैं लेकिन अभी भी फिसलन काफी ज्यादा है। ऐसे में एहतियात बरतने की जरूरत है। बर्फबारी के कारण बंद कुफरी-नारकंडा सड़क मार्ग बहाल हो चुका है। इस मार्ग पर अब वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। हालांकि सड़क पर फिसलन बरकरार है, ऐसे में पुलिस प्रशासन की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है कि वाहनों को चलाते समय सावधानी बरतें और वाहन धीरे से चलाएं।  

नारकंडा में हिमपात होने से जगी स्कीइंग की आस
नारकंडा में समय रहते हिमपात होने से स्कीइंग स्लोप धोमड़ी में भी स्कीइंग होने की आस जगी है। ऐसे में पर्यटन नगरी नारकंडा में पर्यटकों की आवाजाही भी अब बढ़ सकती है। नारकंडा सहित हाटू पीक के साथ लगते क्षेत्र बर्फ की सफेद चादर में लिपटे नजर आए।

एचआरटीसी के 35 रूट बंद 
एचआरटीसी प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार शाम तक एचआरटीसी के अप्पर शिमला के लिए जाने वाले 30 से 35 रूट बंद थे। हालांकि इन रूटों पर एचआरटीसी की ओर से ट्रायल पर बसें भेजी गई हैं, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही हैं कि रविवार तक इन रूटों पर भी बसों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। बताया जा रहा है कि चौपाल क्षेत्र के ज्यादातर रूट बंद हैं, ऐसे में इन क्षेत्रों के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर बीमार लोगों को अस्पताल पहुंचाने में खासी दिक्कतें पेश आ रही हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay