मंत्रिमंडल में खुला नौकरियों का पिटारा: 3,636 शिक्षकों पद भरेंगे

Monday, Dec 02, 2019 - 11:26 PM (IST)

शिमला, (योगराज): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को देर शाम तक चली मंत्रिमंडल बैठक में एक बार फिर से नौकरियों का पिटारा खुला, जिसमें प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में जेबीटी, सी.एंड वी. और टीजीटी श्रेणियों के 3,636 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। ये पद भर्ती एवं पदोन्नति नियम के तहत अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे। इनमें 684 पद टीजीटी कला, 359 पद टीजीटी नॉन-मैडीकल, 261 पद टीजीटी मैडीकल, 1,049 शास्त्री, 590 भाषा अध्यापक तथा 693 जे.बी.टी. के शामिल हैं। इसके अलावा विभिन्न विभागों में अन्य श्रेणियों के 50 से अधिक पद भरने व सृजित करने को भी अनुमति प्रदान की गई। बैठक में एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए 25 जून, 1975 से 21 मार्च, 1977 के मध्य यानी देश में आपातकाल के दौरान जेल में रहे लोगों को लोकतंत्र पहरी सम्मान राशि के तौर पर 11,000 रुपए वार्षिक देने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल का मानना था कि प्रजातंत्र की रक्षा और लोगों के संवैधानिक अधिकारों के संरक्षण में ऐसे लोगों ने सक्रिय भूमिका निभाई है। लिहाजा ऐसे लोगों को आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था अधिनियम (एमआईएसए) तथा डिफैंस ऑफ  इंडिया रूल (डीआईआर) के तहत हिमाचल प्रदेश लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में भी यह राशि दिए जाने की घोषणा की थी। इसके अलावा शिमला जिला में सीमैंट उद्योग स्थापित करने तथा चूना पत्थर और खदान खनिजों के निष्कर्षण के लिए मै. डालमिया सीमैंट (भारत) लिमिटेड के पक्ष में 3 वर्ष के लिए लैटर ऑफ  इंटेंट आशय पत्र को स्वीकृति दी गई है।

यमुना नदी ताजेवाला कॉरीडोर भुगतान से आएगा 21 करोड़ का राजस्व

 मंत्रिमंडल ने यमुना नदी में हिमाचल प्रदेश के जल के हिस्से को ताजेवाला कॉरीडोर में भुगतान के आधार पर बेचने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को भी अपनी अनुमति प्रदान की। इससे प्रदेश सरकार को सालाना 21 करोड़ रुपए की आमदनी होगी। बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप जिला कांगड़ा की उपतहसील हरिपुर को तहसील में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया। मंडी जिला के थुनाग तहसील के बगस्याड़ स्थित विश्राम गृह तथा कुल्लू जिला के आनी में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में अतिरिक्त आवास के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है।

मंडी के नागचला में हवाई अड्डा निर्माण को लेकर होंगे हस्ताक्षर

मंडी जिला के नागचला में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। मंडी जिला के नागचला में ग्रीन फ ील्ड हवाई अड्डे के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए हिमाचल प्रदेश सरकार तथा भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के मध्य समझौता ज्ञापन पर जल्द हस्ताक्षर होंगे। प्रदेश सरकार की तरफ से इसके लिए पर्यटक विभाग के निदेशक को ए.ए.आई. के साथ समझौता ज्ञापन तथा अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत किया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को देर शाम तक चली मंत्रिमंडल बैठक में यह निर्णय लिया गया।

3 मैडीकल कॉलेजों में खुलेंगे कोकलीयर इम्प्लांट सैंटर

मंत्रिमंडल ने इंदिरा गांधी मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल शिमला, डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा तथा श्री लाल बहादुर शास्त्री मैडीकल कॉलेज नेरचौक में कोकलीयर इम्प्लांट सैंटर स्थापित करने को स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा बैठक में मंडी जिले के सिराज विकास खंड के जैंशला गांव में नए आयुर्वैदिक स्वास्थ्य केंद्र को खोलने के साथ विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने की अनुमति दी गई। मंत्रिमंडल ने मनाली एग्लोमरेशन कुल्लू घाटी क्षेत्र के लिए विकास योजना संशोधन को सहमति प्रदान की। लोक निर्माण मंडल किलाड़ के नियंत्रण में चल रहे सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल किलाड़ का नियंत्रण को चम्बा जिले के तीसा स्थित सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल भंजराड़ू को सौंपने का निर्णय लिया। इसे पदों सहित आई.पी.एच. मंडल को हस्तांतरित किया जाएगा। इस निर्णय से सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के किलाड़ पांगी उपमंडल की कार्यप्रणाली में सुधार आएगा।

कामकार बोर्ड से पंजीकृत होंगे श्रमिक

हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों (रोजगार और सेवा की स्थिति का विनियमन) नियम, 2014 के कुछ अनुभागों में संशोधन करने का निर्णय लिया गया है। यह संशोधन श्रमिकों को बोर्ड की तरफ से संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बोर्ड के साथ पंजीकृत करने के लिए लिया गया है। बैठक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाउल, पिपलू तथा बुधान में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने तथा ऊना जिला के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बसाल, कुरियाला और रायसरी की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंडी जिला के सिराज विधानसभा क्षेत्र खारसी स्थित वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में नॉन-मैडीकल तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंजाईं में मैडीकल कक्षाएं आरंभ करने का निर्णय लिया गया है।

श्री नबाही देवी मंदिर सरकारी अधिग्रहण में

मंडी जिला के सरकाघाट तहसील के श्री नबाही देवी मन्दिर को हिमाचल प्रदेश हिन्दू सार्वजनिक धार्मिक स्थान एवं पूर्त विन्यास अधिनियम, 1984 में लाने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय से अब इस मन्दिर का नियंत्रण राज्य सरकार के अधीन होगा। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग के वास्तुकार विंग में सीधी भर्ती से अनुबंध आधार पर बैचवाइज विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों को भरने की स्वीकृति दी गई।

पंचकर्मा मालिश करने वालों के 35 पद भरेंगे

बैठक में आयुर्वेद विभाग में दैनिक भोगी आधार पर पंचकर्मा मालिश करने वालों के 35 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की। श्रम एवं रोजगार विभाग में जिला श्रम अधिकारी का रिक्त पद भरने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती की तरफ से विधि अधिकारी के 3 पद भरने को भी स्वीकृति दी। बैठक में जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के काजा और केलांग स्थित कार्यालयों में दैनिक भोगी आधार पर सेवादार के 2 पद सृजित करने को भी सहमति प्रदान की गई। बैठक में मंडी जिला के संधोल में सेरी कल्चर मंडल स्थापित करने के साथ अतिरिक्त पदों को भरने की स्वीकृति दी गई।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मंगलवार को गोरखपुर के लिए रवाना होंगे। वह 4 दिसम्बर को महाराणा प्रताप परिषद की तरफ से आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

महेंद्र सिंह व मारकंडा रहे अनुपस्थित

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह सिंगापुर दौरे और कृषि मंत्री डा. रामलाल मारकंडा जयपुर दौरे पर होने के कारण मंत्रिमंडल की बैठक में नहीं आ पाए। महेंद्र सिंह सिंगापुर में नदियों और जलाशयों के संरक्षण के लिए सिंगापुर की तकनीक को सीखने गए हैं। इसके अलावा कृषि मंत्री डा. रामलाल मारकंडा राजस्थान की राजधानी जयपुर में महा ऊर्जा महोत्सव-2019 में भाग लेने गए हैं।

 

kirti