बीएड की प्रवेश परीक्षा में बैठे हजारों उम्मीदवार

Tuesday, Oct 27, 2020 - 08:45 PM (IST)

शिमला (अभिषेेक): बी.एड. कोर्स की प्रवेश परीक्षा में मंगलवार को हजारों उम्मीदवार बैठे। कोविड-19 से बचाव के लिए तय गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर प्रदेश भर में यह प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई। सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। इस प्रवेश परीक्षा के लिए 15 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसमें अम्ब (ऊना), बिलासपुर, चम्बा, धर्मशाला, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, नाहन, पालमपुर, रामपुर, शिमला, सुंदरनगर, सोलन व ऊना शामिल हैं। इन शहरों में उम्मीदवारों की संख्या को ध्यान में रखते हुए और सोशल डिस्टैंसिंग को ध्यान में रखकर प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। प्रवेश परीक्षा से पहले सभी केंद्रों को सैनिटाइज किया गया और फिर कोविड के दृष्टिगत सोशल डिस्टैंसिंग के लिए एक-एक कर उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश की अनुमति दी गई। बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए 17700 के करीब उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। शिमला में बी.एड. की प्रवेश परीक्षा के लिए 9 परीक्षा केंद्र स्थापित किए थे। इसमें हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अलावा आर.के.एम.वी., कोटशेरा, संजौली कालेज, एवालॉज स्थित कालेज में बने परीक्षा केंद्र शामिल रहे। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित हुई। कोविड-19 के कारण सोशल डिस्टैंसिंग को ध्यान में रखकर सब सैंटर्स बनाए गए।

बताते हैं कि बी.एड. की प्रवेश परीक्षा 150 अंकों की हुई। इस प्रवेश परीक्षा में छात्रों से 150 प्रश्न पूछे गए और सभी प्रश्न मल्टीपल चॉयस के थे। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक था। बी.एड. की प्रवेश परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को 2 घंटे का समय दिया गया था। हिमाचल प्रदेश में स्थित 73 निजी बी.एड. कालेजों के अलावा विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग व राजकीय कालेज ऑफ एजुकेशन धर्मशाला में दाखिला इस प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलेगा। बताते हैं कि बी.एड. की लगभग 8000 सीटों के लिए यह प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई। बीते वर्षों की तुलना में इस बार काफी अधिक संख्या में बी.एड. कोर्स में दाखिले के लिए विश्वविद्यालय के पास आवेदन आए हैं।

काऊंसलिंग का शैड्यूल बाद में होगा जारी, 6 नवम्बर परिणाम घोषित करने की टैंटेटिव तिथि
बी.एड. कोर्स की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित करने व मैरिट सूची जारी करने के बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय काऊंसलिंग का शैड्यूल जारी करेगा। इस बार भी काऊंसलिंग बीते वर्ष की तरह ऑनलाइन होगी। 6 नवम्बर परिणाम घोषित करने की टैंटेटिव तिथि रखी गई है। इसके अलावा मैरिट सूची जारी करने की टैंटेटिव तिथि 20 नवम्बर रखी गई है।

आज होंगी एम.बी.ए. और एलएल.बी. में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं
स्नातकोत्तर स्तर के कोर्सों में दाखिले के लिए मैरिट के आधार पर प्रवेश देने के निर्णय का छात्र संगठनों द्वारा विरोध किए जाने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णय के तहत बुधवार यानी 28 अक्तूबर को एम.बी.ए. और एलएल.बी. में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी।

Kuldeep