नवरात्रों पर तारादेवी मंदिर के लिए शोघी से चलेंगी 6 स्पैशल बसें

Sunday, Sep 29, 2019 - 12:30 PM (IST)

शिमला (वंदना): शारदीय नवरात्रों के अवसर पर रविवार से प्रसिद्ध तारादेवी मंदिर के लिए श्रद्धालुओं को हिमाचल पथ परिवहन निगम की स्पैशल बस सुविधा मिलेगी। जिला प्रशासन की ओर से नवरात्रों को लेकर तारादेवी व संकटमोचन मंदिर के लिए विशेष बस सेवा का प्रावधान किया गया है। तारादेवी मंदिर में पार्किंग की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण श्रद्धालु अपने निजी वाहन तारादेवी मंदिर तक नहीं ले जा सकेंगे। भक्तों के लिए शोघी से तारादेवी के लिए हर 5 मिनट के अंतराल में 2 स्पैशल बसें दिनभर चलेंगी, जबकि आनंदपुर से तारादेवी मंदिर के लिए 4 विशेष बसें दिनभर चलती रहेंगी। ये बसें भक्तों को मंदिर तक पहुंचाएंगी।

निजी वाहनों को ले जाने की अनुमति नहीं

इन बसों में श्रद्धालुओं से एकतरफा किराया 5 रुपए वसूल किया जाएगा। प्रशासन ने आदेश जारी किए है कि शोघी से आनंदपुर सड़क के एक किनारे ही लोग अपने निजी वाहन पार्क कर सकते हैं, इससे आगे निजी वाहनों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। शोघी में टै्रफिक सिस्टम को मजबूत करने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि टै्रफिक व्यवस्था बनी रहे और किसी भी तरह के टै्रफिक जाम की स्थिति उत्पन्न ने हो सके। जिला प्रशासन का कहना है कि यह व्यवस्था श्रद्धालुओं को मंदिर आने-जाने में परेशानी न हो तथा यातायात सामान्य बना रहे, इसके लिए की गई है। प्रशासन का कहना है कि शिमला से संकटमोचन व तारादेवी मंदिर तक नवरात्रों में अवकाश के दिन हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसें सामान्य रूट के अतिरिक्त 100 फेरे लगाकर श्रद्धालुओं को मंदिर तक आने-जाने की सुविधा प्रदान करेंगी।

जाखू मंदिर के लिए अवकाश के दिन मिलेगी विशेष टैक्सी सुविधा

नवरात्रों के अवसर पर प्रसिद्ध जाखू मंदिर के लिए अवकाश के दिन 29 सितम्बर, 2, 6, 7 और 8 अक्तूबर को भक्तों लिए विशेष टैक्सी सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। लोगों को संजौली, रिट्ज सिनेमा, लिफ्ट तथा छोटा शिमला से 2 टैक्सियां प्रत्येक क्षेत्र से जाखू के लिए चलेंगी, ऐसे में लोग टैक्सी के माध्यम से जाखू मंदिर तक पहुंच सकते हैं। मंदिर में उचित पार्किंग सुविधा नहीं होने के कारण जिला प्रशासन ने आम जनता से मंदिर पहुंचने के लिए अपने निजी वाहनों का प्रयोग न करने की अपील की है। लोग अपने वाहनों को लिफ्ट स्थित पार्किंग में पार्क कर सकते हैं।

kirti