ब्रिटेन से हिमाचल लौटे 2 युवकों के सैंपल जांच को पुणे भेजे

Tuesday, Dec 29, 2020 - 11:49 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): कोविड-19 के नए स्वरूप स्ट्रेन की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए ब्रिटेन से लौटे 2 युवकों के सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं। इन 2 युवकों का संबंध ऊना और कांगड़ा जिला से है, जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री ब्रिटेन की है। दोनों युवकों को कोरोना संक्रमित बताया जा रहा है तथा जांच से यह स्पष्ट हो सकेगा कि उनमें नए स्वरूप स्ट्रेन के लक्षण तो नहीं हैं। फिलहाल दोनों युवकों को आइसोलेट कर दिया गया है। इस तरह ब्रिटेन सहित अन्य यूरोपीय देशों से बीते 2 माह के भीतर करीब 57 लोगों के प्रदेश में आने की सूचना है। विदेश से लौटे ऐसे लोगों के विवरण संबंधित जिलाधीशों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को भेज दिए हैं। अब विदेश से घर लौटे ऐसे लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर है। इसके अलावा राज्य में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए कोल्ड चेन के साथ वैक्सीनेटर भी तैयार हैं, जिसके लिए बाकायदा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी तरह प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।

हिम सुरक्षा अभियान के तहत डाटा एकत्र, टीबी रोगियों की भी तलाश

राज्य में हिम सुरक्षा अभियान के तहत अब तक 66 लाख से अधिक लोगों का डाटा एकत्र कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार करीब 87 फीसदी लोगों का डाटा पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने 1 माह का टीबी रोगियों की खोज अभियान चलाने के निर्देश भी राज्य सरकारों को दिए हैं। राज्य में हिम सुरक्षा अभियान के तहत टीबी रोगियों की पहले ही तलाश की जा रही है। हिम सुरक्षा अभियान के तहत सामने आए तथ्यों के अनुसार राज्य में 63,000 से अधिक लोगों में से 5 से 7 फीसदी में कोविड या मधुमेह के अलावा अन्य बीमारियों के लक्षण पाए गए हैं। इसमें 18,511 लोगों में टीबी तथा 1,862 में कुष्ठ रोग के लक्षण नजर आए हैं।

एमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग परीक्षा ऑनलाइन नहीं होगी

नैशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) के निर्देशानुसार राज्य में एमबीबीएस, बीडीएस और नर्सिंग जैसी परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। यानी इन परीक्षाओं को परीक्षा केंद्र पर जाकर ही देना होगा। ऐसा निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि मैडीकल और पैरामेडिकल स्टाफ की सेवाएं सीधी आम आदमी के जीवन से जुड़ी हैं, जिस कारण ऐसी परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित नहीं किया जा सकता।

स्ट्रेन की पहचान के लिए अलर्ट पर हिमाचल : जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि स्ट्रेन की पहचान के लिए हिमाचल प्रदेश अलर्ट पर है। इसके लिए केंद्र सरकार से मिले सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना का नया स्वरूप स्ट्रेन तेजी से फैलता है लेकिन इसे अधिक घातक नहीं बताया गया है। फिर भी सरकार अपने स्तर पर सभी एहतियाती पग उठाएगी और ब्रिटेन सहित विदेश से लौटे सभी लोगों पर नजर रखी जा रही है।

Vijay