अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा का खाका तैयार, कैबिनेट लगाएगी मोहर

Thursday, Oct 08, 2020 - 11:27 PM (IST)

शिमला (राक्टा): सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण व 10,000 फुट की ऊंचाई पर बनी सबसे लंबी अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा को लेकर वीरवार को प्रदेश सचिवालय में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में डीजीपी संजय कुंडू सहित पुलिस व गृह विभाग के वरिष्ठ आलाधिकारियों ने भाग लिया। इस मौके पर डीजीपी ने टनल की सुरक्षा को लेकर एक प्रस्ताव पेश किया। प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा करने के बाद अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा के दृष्टिगत साऊथ और नॉर्थ पोर्टल पर स्थायी तंत्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

दोनों छोर पर स्थापित की जाएंगी चैकपोस्ट

इसके तहत दोनों छोर पर स्थायी चैकपोस्टें स्थापित की जाएंगी, ऐसे में यह मामला आगामी कैबिनेट बैठक में ले जाया जाएगा और मंजूरी मिलते ही एक माह के भीतर दोनों तरफ स्थायी चैकपोस्टें स्थापित कर दी जाएंगी। इनमें पुलिस जवानों की तैनाती के लिए पद भरे जाएंगे। चैकपोस्टें स्थापित करने के साथ ही वाहन भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। संचार की भी उचित व्यवस्था की जाएगी। दोनों छोर पर जब तक स्थायी तंत्र स्थापित नहीं हो जाता, तब तक वहां तैनात पुलिस जवानों के ठहरने की व्यवस्था का प्रबंध बीआरओ द्वारा ही किए जाने का आग्रह किया जाएगा। सूचना के अनुसार कैबिनेट में स्थायी चैकपोस्टें स्थापित करने और पदों को भरने के लिए वित्त विभाग से मंजूरी ली जाएगी और उसके बाद कैबिनैट में प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

रिपोर्ट में दिए कई सुझाव

अटल टनल की सुरक्षा को लेकर पुलिस विभाग ने एक विस्तृत योजना तैयार की है। डीजीपी के निर्देश पर गठित  बोर्ड ऑफ ऑफिसर्ज की सिफारिशों के आधार पर सुरक्षा का यह प्लान तैयार किया गया है। इसमें सुरक्षा व टै्रफिक व्यवस्था सहित अन्य पहलुओं को देखते हुए कई सिफारिशें की गई हैं। सूचना के अनुसार चेनानी-नाशरी सुंरग के साथ ही ऑस्टे्रलिया, नॉर्वे, पोलैंड, फ्रांस और यूके की कुछ ऐतिहासिक सुरंगों की सुरक्षा व टै्रफिक व्यवस्था सहित अन्य पहलुओं का अध्ययन करने के बाद यह विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई है। एक कमांडो यूनिट के साथ ही दोनों छोर पर पुलिस थाने स्थापित किए जाने का भी सुझाव दिया गया है।

ओवरटेकिंग पर रखी जाएगी कड़ी नजर

टनल में ओवरटेकिंग पर नजर रखने के लिए भी तंत्र तैयार किया जाएगा। सुरंग के अंदर वाहन खड़े करने पर भी पाबंदी होगी। यदि कोई सुरंग के अंदर वाहन खड़ा करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान होगा। इसके अलावा सुरंग की सुरक्षा से जुड़े अन्य मामलों पर चर्चा हुई। मुख्य सचिव ने सूचना तंत्र को भी कड़े करने के निर्देश दिए।

Vijay