हिमाचल के ‘इस’ धार्मिक शक्तिपीठ में लगेगी धारा 144, जानिए क्यों

Friday, Sep 01, 2017 - 01:41 AM (IST)

ज्वालामुखी: ज्वालामुखी शक्तिपीठ में 21 सितम्बर से शुरू हो रहे आश्विन नवरात्रों के दौरान किए जाने वाले प्रबंधों को लेकर मंदिर न्यास की अहम बैठक वीरवार को स्थानीय विधायक संजय रतन की अध्यक्षता में हुई। बैठक में नवरात्रों के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं पर चर्चा के उपरांत कई महत्वपूर्ण व अहम निर्णय लिए गए ताकि नवरात्रों में मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। मंदिर सह-आयुक्त एवं एस.डी.एम. ज्वालामुखी राकेश शर्मा ने बताया कि आश्विन नवरात्रों के दौरान मंदिर व शहर में सुरक्षा व सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 

50 अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की होगी तैनाती
मंदिर न्यास की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए नियमित सुरक्षा व्यवस्था के अलावा अस्थायी तौर पर 50 अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी। राकेश शर्मा ने बताया कि मंदिर व शहर की सफाई व्यवस्था के लिए मंदिर में 60 व शहर के लिए 20 अतिरिक्त कर्मचारियों की अस्थायी नियुक्ति की जाएगी ताकि मंदिर व शहर को साफ-सुथरा बनाया रखा जा सके। बैठक के दौरान विधायक संजय रत्न ने सभी विभागीय अधिकारियों को नवरात्रों के दौरान व्यवस्थाओं को सुचारू बनाए रखने के निर्देश दिए जिसमें आई.पी.एच., बिजली व अन्य विभाग शामिल हैं। 

ढोल-नगाड़ों व भिक्षावृत्ति पर रहेगी पाबंदी
एस.डी.एम. ने बताया कि अन्य व्यवस्थाओं के तहत नवरात्रों के दौरान मंदिर में नारियल ले जाने व ढोल-नगाड़ों पर पाबंदी रहेगी, भिक्षावृत्ति पर सख्ती से काबू किया जाएगा, मंदिर परिसर में लंगर, पेयजल व दवाओं की व्यवस्था की जाएगी, अस्थायी तौर पर 10 अतिरिक्त शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा व शहर में लंगर लगाने के लिए मंदिर न्यास से स्वीकृति लेनी पड़ेगी। नवरात्रों के दौरान ज्वालामुखी शहर में धारा 144 लागू रहेगी व किसी भी प्रकार का आग्नेय अस्त्र लाने पर प्रतिबंध रहेगा। शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए नवरात्रों के दौरान भारी वाहनों के  लिए शहर से बाहर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी ताकि श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों को परेशानी न उठानी पड़े।

ये रहे बैठक में मौजूद
बैठक में विधायक संजय रतन, एस.डी.एम. राकेश शर्मा, डी.एस.पी. सुरेंद्र ठाकुर, मंदिर अधिकारी डा. अशोक पठानिया, तहसीलदार देवी राम, थाना प्रभारी संदीप पठानिया, न्यास सदस्य, नगर परिषद अध्यक्ष भावना सूद व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।