हिमाचल में सीजन का दूसरा Snowfall, बर्फ की सफेद चादर से ढकी ऊंची चोटियां (Video)

Thursday, Nov 07, 2019 - 11:06 AM (IST)

शिमला/कुल्लू (बिशेषर/दिलीप): हिमाचल में चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ी ली है। मौसम विभाग की चेतावनी के बीच बुधवार को चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई। श्रीखंड, किन्नर कैलाश समेत ऊंची चोटियों में बर्फबारी हो रही है।


विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग में सुबह धूप खिली रही लेकिन शाम को फिर मौसम खराब हुआ और बर्फबारी हुई। कुल्‍लू और लाहौल-स्‍पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है।

कुल्‍लू के जलोड़ी दर्रे पर हिमपात हो रहा है, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है। बर्फबारी और बारिश से तापमान में गिरावट आ गई है। प्रदेश में ठंड बढ़ गई है। आनी-कुल्लू के बीच वाहनों की आवाजाही जलोड़ी दर्रे पर ठप हो गई है। रोहतांग दर्रे पर एक फीट से ज्‍यादा बर्फबारी हो चुकी है, जबकि अभी लगातार बर्फ गिरने का दौर जारी है।

मौसम विभाग के द्वारा दी गई चेतावनी ऐसे लोगों ने पहले ही अपना सब इंतजाम कर लिया है। जहां एक ओर जहां ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई है तो वहीं निचले क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से किसान और भगवान काफी गदगद हुए हैं।


किसानों के द्वारा खेतों में उगाई गई फसल गेहूं लहसुन के लिए बारिश सोना बन कर आई है। बारिश सोने से पहले किसान भगवानों ने अपने सभी कार्य पूर्ण कर लिए हैं। लोगों ने सर्दी से बचने के लिए अपने घरों में तंदूर लगाए गए हैं क्षेत्रों में बारिश शुरू हो गई है। सिरमौर जिला की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में बर्फबारी शुरू हो गई। सुबह सवेरे ही चूड़धार पहुंचे श्रद्धालुओं को भारी बर्फबारी की आशंका को देखते हुए वापस भेज दिया गया है।


सीजन के पहले हिमपात के साथ ही अब ठंड ने दी दस्तक दे दी है। बर्फबारी के चलते जिला के निचले इलाकों में तापमान गिरने से ठंड बढ़ गई है। वही सिरमौर जिला के कई मैदानी इलाकों में हल्की बारिश भी हो रही है। वहीं प्रशासन ने भी अब लोगों को चूड़धार घाटी की तरफ ना जाने की सलाह दी है।

Ekta