ITI में SCVT की परीक्षाएं स्थगित, जल्द जारी होगा नया शैड्यूल

Sunday, Feb 10, 2019 - 11:07 AM (IST)

 

शिमला (हेटा): राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने भारी बर्फबारी को देखते हुए आई.टी.आई. में एस.सी.वी.टी. की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। पूर्व निर्धारित शैड्यूल के मुताबिक यह परीक्षाएं 11 फरवरी से शुरू होनी थी, लेकिन प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हुए भारी हिमपात के बाद बोर्ड ने परीक्षाएं स्थगित करके सभी आई.टी.आई. को सूचित कर लिया है।

आगामी दिनों में मौसम की स्थिति को देखते हुए परीक्षा का नया शैड्यूल जल्द जारी किया जाएगा। इसकी जानकारी तकनीकी शिक्षा बोर्ड की वैबसाइट पर डाल दी जाएगी। बोर्ड के सचिव सुनील शर्मा ने इसे लेकर आदेश जारी किए हैं। प्रदेश में इस वक्त लगभग 46 आई.टी.आई. में एस.सी.वी.टी. के तहत छात्रों को फीटर, पलम्बर, इलैक्ट्रीशियन, वैंडर, मोटर मैकेनिक, कटिंग-सिविंग समेत कई अन्य ट्रेड में बच्चों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रदेशभर में लगभग 4000 बच्चे एस.सी.वी.टी. के तहत प्रशिक्षण ले रहे हैं। एस.सी.वी.टी. की परीक्षा पास करने के बाद इन बच्चों को एन.सी.वी.टी. के तहत परीक्षाएं देनी होंगी, क्योंकि एस.सी.वी.टी. का डिप्लोमा रोजगार के लिए मान्य नहीं है।

एस.सी.वी.टी. कोर्स को लेकर जयराम ने की यह घोषणा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को बजट भाषण के दौरान एस.सी.वी.टी. के तहत चल रहे विभिन्न व्यवसाय को एन.सी.वी.टी. में तबदील करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आगामी वित्त वर्ष के दौरान लगभग सभी आई.टी.आई. में एस.सी.वी.टी. कोर्स एन.सी.वी.टी. के तहत शुरू करने के प्रयास किए जाएंगे। इससे बच्चों को पहले एस.सी.वी.टी. तथा बाद में एन.सी.वी.टी. में परीक्षाएं देने से राहत मिलेगी।

Ekta