बिना बताए प्रथम मतदाता के साथ ‘मैं भी चौकीदार’ फोटो पर बवाल

Wednesday, Mar 27, 2019 - 11:36 PM (IST)

रिकांगपिओ: देश के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी के फोटो के साथ मैं भी चौकीदार हूं लिखकर सोशल मीडिया में वायरल किए जाने के बाद किन्नौर कांग्रेस मुखर हो गई है। जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सूर्या बोरस ने कहा कि भाजपा आज ओछी राजनीति करने पर उतर आई है, जिसका प्रमाण है कि देश के प्रथम मतदाता मास्टर श्याम सरन नेगी को अवगत कराए बिना ही उनके फोटो पर मैं भी चौकीदार लिखकर वायरल किया गया। भाजपा की इस प्रकार की कार्यप्रणाली भाजपा की मानसिकता को दर्शाती है कि वो राजनीति में किस कद्र ओछी राजनीति करने के लिए मजबूर है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भाजपा के नेता हमारे शहीदों के फोटो के साथ भी राजनीति करते आए हैं।

नेगी बोले-किसी भी तरह की कार्रवाई न की जाए

उधर, भाजपा जिलाध्यक्ष विनय नेगी का कहना है की इस तरह की कोई बात मेरे संज्ञान मेें नही है। इस बारे जिला सहायक चुनाव अधिकारी सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि उन्होंने श्याम सरन नेगी के पास जाकर उनके बयान दर्ज किए, जिसमें उन्होंने साफ तौर पर किसी को अपना फोटो प्रयोग करने की अनुमति देने से मना कर दिया है। इस बारे नेगी ने कहा कि किसी भी तरह की कार्रवाई न की जाए। उधर, मामले में मुख्य चुनाव आयुक्त देवेश कुमार ने जिला निर्वाचन अधिकारी किन्नौर को आदेश दिए हैं कि इस ट्वीट को लेकर प्रथम मतदाता की राय ली जाए। यदि श्याम सरन नेगी चाहें तो पोस्ट करने वाले व्यक्ति के खिलाफ के आई.टी. एक्ट के तहत एफ.आई.आर. दर्ज की जाए।

सिर्फ चुनाव आयोग ही कर सकता है फोटो का प्रयोग

अब तक श्याम सरन नेगी का फोटो उनकी सहमति से सिर्फ चुनावों में चुनाव आयोग ही प्रयोग कर सकता है और किसी को उनकी अनुमति के बिना उनका फोटो एवं किसी प्रकार के चुनाव संबंधी लेख में नहीं डाल सकता।

Vijay