हिमाचल में लाखों छात्रों की दूरदर्शन पर लगी विज्ञान की कक्षा

Friday, Apr 17, 2020 - 10:43 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में दूरदर्शन ज्ञानशाला कार्यक्रम शुरू हो गया है। शुक्रवार को कार्यक्रम के पहले दिन लाखों छात्रों ने दूरदर्शन पर पढ़ाई की। इस दौरान 10 बजे यह कार्यक्रम शुरू हुआ और 1 बजे तक जारी है। शुरू के 45 मिनट तक दूरदर्शन के शिमला चैनल पर 10वीं कक्षा का विज्ञान विषय पढ़ाया गया। उसके बाद 10.45 से 1 बजे तक दूरदर्शन पर 12वीं कक्षा के मेडिकल व नॉन-मेडिकल छात्रों को बायोलॉजी, फिजिक्स, कैमिस्ट्री और गणित विषय पढ़ाए गए। इस दौरान छात्रों को एनिमिशन से विज्ञान विषय बखूबी समझाया गया, जिसे छात्रोंं ने खूब पसंद किया है। विभाग को इस कार्यक्रम का अच्छा रिस्पांस मिला है। इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को हर दिन नया चैप्टर पढ़ाया जाएगा और यह सिलसिला 3 मई तक जारी रहेगा।

2 लाख छात्रों ने लगाई घर पर पाठशाला

हर घर पाठशाला के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा के लगभग 2 लाख छात्रों ने घर पर पाठशाला लगाई है। इस दौरान छात्रों ने व्हाट्सएप और वैबसाइट के माध्यम से पढ़ाई की है। विभाग की फीडबैक रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान 2,795 स्कूलों के छात्रों ने इस कार्यक्रम के तहत पढ़ाई की है। इसके अलावा इस कार्यक्रम में 10,000 से अधिक शिक्षक जुड़ गए हैं, जो छात्रों को वर्चुअल क्लासिस और नियमित तौर पर होमवर्क दे रहे हैं।

आकाशवाणी से भी होगाी पढ़ाई : शिक्षा निदेशक

उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा का कहना है कि दूरदर्शन के बाद अब विभाग छात्रों को आकाशवाणी से भी पढ़ाई करवाने जा रहा है। जिन छात्रों के पास टैलीविजन की सुविधा नहीं है, वे छात्र रेडियो से भी पढ़ाई कर पाएंगे।

Vijay