बोर्ड में अच्छे रिजल्ट लाने के लिए अब स्कूलों में होंगे क्विज कंपीटीशन

Tuesday, Aug 27, 2019 - 02:53 PM (IST)

शिमला(प्रीति): बोर्ड रिजल्ट में सुधान लाने के लिए एस.एस.ए. ने सीनियर सैंकेंडरी स्कूलों को क्विज कंपीटीशन करवाने के निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत विभाग ने स्कूलोंं को 31 अक्तूबर तक क्विज कंपीटीशन के तीन राऊंड पूरे करने को कहा है। इस दौरान स्कूलों में साइंस, आर्टस व कॉमर्स स्ट्रीम के सभी विषयों में क्विज कंपीटीशन करवाए जाएंगे, ताकि छात्रों में लॢनंग स्किल बढ़ाई जा सके।

विभाग का मानना है कि इससे छात्रों में कंपीटीशन बढ़ेगा और वह बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। सूत्रों की मानें तो जिला व राज्यस्तर पर ये कंपीटीशन करवाए जाएंगे। इस दौरान स्कूलोंं में जो छात्र इस क्विज कंपीटीशन में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करेगा, उस छात्र को राज्य स्तर पर होने वाले क्विज कंपीटीशन में भाग लेने का मौका मिलेगा। इस दौरान अक्तूबर माह में स्कूलों में क्विज कंपीटीशन होंगे। इसके बाद नवम्बर माह के शुरू में जिला स्तर पर ये क्विज कंपीटीशन होंगे और इसी माह के अंत में राज्यस्तर पर क्विज कंपीटीशन करवाएं जाएंगे। निर्देशों के मुताबिक राज्य व जिला स्तर पर होने वाले क्विज कंपीटीशन में शिक्षाविद्, प्रशासन अधिकारी, राजनेता बतौर मुख्यअतिथि होंगे।

एम.एच.आर.डी. जारी करेगा क्विज कंपीटीशन के लिए बजट

जानकारी के मुताबिक एम.एच.आर.डी. इस क्विज कंपीटीशन के लिए बजट जारी करेगा। इस बार एम.एच.आर.डी. ने इसके लिए अलग से बजट का प्रावधान किया है। ऐसे में अब स्कूलों को इस तरह के क्विज कंपीटीशन करवाने के लिए धनराशि की कमी आड़े नहीं आएगी। स्कूलों, जिला व राज्य स्तर पर क्विज कंपीटीशन करवाने के लिए एम.एच.आर.डी. की ओर से फंड जारी किया जाएगा।
 

Edited By

Simpy Khanna