हिमाचल में 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल और काॅलेज : सीएम

Thursday, Apr 01, 2021 - 12:54 PM (IST)

शिमला/कुल्लू  : हिमाचल प्रदेश में आगामी 15 अ्रपैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि स्कूल व अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। सीएम जयराम ने कुल्लू में लोगों को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। कहा कि अभी प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही पर पाबंदी नहीं लगाई जाएगी। सीएम ने कहा कि सरकारी आवास से स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड ड्यूटी में समस्या नहीं होगी। कोविड को लेकर सरकार 5-6 दिन में समीक्षा बैठक करेगी। उसके बाद सख्त कदम उठाए जा सकते हैं। सीएम ने कहा कि टीकाकरण के साथ कोरोना को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। सीएम ने कहा कि कुल्लू अस्पताल में खाली चल रहे विशेषज्ञों के पदों को प्रदेश सरकार प्राथमिकता के साथ भरेगी। एक दिवसीय दौरे के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर गुरुवार सुबह कुल्लू पहुंचे हैं। ढालपुर के ऐतिहासिक मैदान में मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से उतरे। 

इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के आवासीय भवन का लोकार्पण किया। इसके साथ ही अधिकारियों के साथ जिला में कोरोना के साथ अन्य प्रशासनिक मामलों की समीक्षा भी की। नग्गर के समीप घुड़दौड़ का भी दौरा किया। मुख्यमंत्री ने घुड़दौड़ में आध्यत्मिक गुरु सुधांशु महाराज का आशीर्वाद भी लिया। 

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बढ़ते मामलों के बीच बेशक प्रदेश में शिक्षण संस्थान आगामी सोमवार तक बंद है लेकिन अब सभी शिक्षण संस्थानों को 15 अप्रैल तक बंद करने की जानकारी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दी है। सचिवालय में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 15 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रखने की वकालत की है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भी इस प्रस्ताव पर मंथन किया। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते कुछ नई दिशा निर्देश सरकार के द्वारा जारी किए गए हैं। हालांकि अभी तक लॉकडाउन लगाने के बारे में कोई विचार नहीं किया गया है और ना ही किसी तरह की कोई प्रतिबंध लगाए गए हैं। लेकिन इसके बावजूद भी आमजन सचेत रहें और कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें।वही हिमाचल प्रदेश के पर्यटन को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटकों के की रोक के लिए कोई भी निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश को पर्यटन से काफी लाभ होता है और इन दिनों पर्यटन गतिविधियां भी पूरी तरह से विभिन्न पर्यटन स्थलों पर चली हुई है। ऐसे में पर्यटन व्यवसाई भी नियमों का पालन करते हुए पर्यटन गतिविधियों को सुचारू रखें ताकि कोरोना के संक्रमण से आमजन का बचाव हो सके।

Content Writer

prashant sharma