इस वजह से कांगड़ा के 25 स्कूलों को किया डिफाल्टर घोषित

Sunday, Dec 11, 2016 - 11:57 AM (IST)

धर्मशाला: जिला पुस्तकालय धर्मशाला द्वारा बार-बार निर्देशों के बावजूद भी पुस्तकें न ले लेने के कारण कांगड़ा के 25 स्कूलों को डिफाल्टर घोषित कर दिया गया है। उक्त स्कूलों की रिपोर्ट अब निदेशालय को प्रेषित की जाएगी। निदेशालय द्वारा उक्त डिफाल्टर स्कूलों पर आगे की कार्रवाई का फैसला लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार जिला पुस्तकालय धर्मशाला द्वारा जिला भर के 166 स्कूलों को सामान्य ज्ञान की पुस्तकें वितरित की जानी थीं जिसमें से केवल 141 स्कूल ही पुस्तकें प्राप्त कर सके हैं। जिला प्रशासन की मानें तो ये पुस्तकें केवल उन्हीं स्कूलों को दी जानी थीं जिनके पास स्कूल की अपनी लाइब्रेरी न हो। 


166 स्कूलों को पुस्तकें वितरित के लिए चुना था 
निदेशालय द्वारा कांगड़ा जिला में 166 स्कूलों को पुस्तकें वितरित करने के लिए चुना गया था। उल्लेखनीय है कि जिला पुस्तकालय द्वारा जिला भर के विभिन्न स्कूलों में 6806 पुस्तकें वितरित की जानी थीं जिसमें से जिला पुस्तकालय द्वारा 3690 पुस्तकें वितरित कर दी गई हैं। पुस्तकालय प्रशासन की ओर से पुस्तक आबंटन का कार्य सितम्बर माह से शुरू होकर अक्तूबर तक चलाया गया था। 


इन स्कूलों ने नहीं ली 3 वर्ष से पुस्तकें
पुस्तकालय प्रशासन की मानें तो 25 स्कूलों में से 3 स्कूल ऐसे हैं जो पिछले 3 सालों से जिला पुस्तकालय के बार-बार निर्देश देने के बावजूद भी सामान्य ज्ञान की पुस्तकों से मुंह मोड़ रहे हैं। इन 3 स्कूलों की पूरी रिपोर्ट बनाकर जिला पुस्तकालय द्वारा निदेशालय को भेजी जाएगी। उसी के आधार पर निदेशक द्वारा रा.व.मा. पाठशाला कोठी कोहर, रा.व.मा. पाठशाला ठाकुरद्वारा व रा.व.मा. पाठशाला कृष्ण नगर इन 3 स्कूलों को डिफाल्टर घोषित कर निदेशालय द्वारा आगे की कार्रवाई की जाएगी।