छात्रवृत्ति घोटाला: CBI कसेगी शिकंजा, पूछताछ का दौर होगा शुरू

Thursday, Jul 11, 2019 - 01:00 PM (IST)

शिमला (राक्टा): 250 करोड़ से अधिक के कथित छात्रवृत्ति घोटाले में सी.बी.आई. ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। ऐसे में अब जांच को आगे बढ़ाते हुए सी.बी.आई. पूछताछ का दौर शुरू करेगी। सूचना के अनुसार इस कड़ी में जल्द ही बारी-बारी जांच दायरे में आए शैक्षणिक संस्थानों के कर्ताधर्ताओं व अन्य को पूछताछ के लिए तलब किए जाने की तैयारियां हैं। हालांकि अभी तक इस मामले में किसी को नामजद नहीं किया गया है लेकिन जांच दायरे में आए शैक्षणिक संस्थानों के कर्ताधर्ताओं व अन्यों से पूछताछ होना तय है।  

सी.बी.आई. मामले से जुड़ा अधिकतर रिकॉर्ड खंगाल चुकी है। इस दौरान सामने आए तथ्यों के आधार पर सी.बी.आई. पूछताछ की प्रक्रिया अमल में लाएगी ताकि प्रदेश सहित बाहरी राज्यों तक फैले हुए घोटाले की परतें उधेड़ी जा सकें। करोड़ों रुपए से जुड़े घोटाले में सी.बी.आई. ने बीते दिन ऊना, कांगड़ा, चम्बा और सिरमौर जिला में एक साथ दबिश दी थी। इस दौरान जांच टीम ने मामले से जुड़ा अहम रिकॉर्ड भी कब्जे में लिया था। केस की जांच के अंतर्गत बैंकों और मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों से भी रिकॉर्ड जुटाए जाने की सूचना है। 

रिकॉर्ड लेकर लौटी टीमें

राज्य के विभिन्न स्थानों पर दबिश देकर रिकॉर्ड जुटाने के बाद सी.बी.आई. की टीमें वापस लौट गई हैं। ऐसे में अब जांच के दौरान कब्जे में लिए गए रिकॉर्ड को भी खंगाला जाएगा। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार से भी विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत राज्य को आबंटित धनराशि की जानकारी मांगी गई है। बीते करीब 10 वर्षों से प्रदेश में छात्रवृत्ति आबंटन को लेकर अनियमितताएं बरतने संबंधी शिकायत मिल रही थी। 

बाहरी राज्यों में भी सक्रिय टीम

मामले की जांच के अंतर्गत सी.बी.आई. की टीमें बाहरी राज्यों में भी सक्रीय हैं। सी.बी.आई. ने हरियाणा और चंडीगढ़ के जांच दायरे में आए संस्थानों से जुड़े कुछ लोगों से पूछताछ भी कर चुकी है। छानबीन के दौरान कब्जे में लिया गया कुछ रिकॉर्ड फोरैंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा।  

Ekta