छात्रवृत्ति घोटाला : CBI की निजी संस्थान के चेयरमैन से शिमला में पूछताछ

Tuesday, Oct 01, 2019 - 10:07 PM (IST)

शिमला: 250 करोड़ से अधिक के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले की छानबीन के अंतर्गत सीबीआई ने मंगलवार को शिमला स्थित कार्यालय में जिला ऊना के एक निजी संस्थान के चेयरमैन और कुछ स्टाफ कर्मियों से पूछताछ की। सूत्रों के अनुसार संबंधित संस्थान के कुछ तत्कालीन अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए तलब किया गया था। मंगलवार सुबह शुरू हुई पूछताछ की प्रक्रिया देर शाम तक चली। इस दौरान जांच एजैंसी ने सभी के बयान दर्ज किए। सूत्रों की मानें तो छानबीन के दौरान निजी संस्थान द्वारा छात्रवृत्ति को लेकर बरती गई कई तरह की अनियमितताएं सामने आईं हैं, ऐसे में जांच को आगे बढ़ाते हुए जांच एजैंसी ने पूछताछ का दौर शुरू कर दिया है।

राशि हड़पने के लिए बदल दीं छात्रों की जातियां

सीबीआई जांच में सामने आया है कि छात्रवृत्ति की राशि हड़पने के लिए छात्रों की जातियां तक बदल दी गईं। इसके तहत एस.टी. के छात्रों को ए.सी. दर्शा दिया गया। इस केस में आधार नंबर व मोबाइल नंबर के साथ ही छात्रों के दस्तावेजों का दुरु प्रयोग कर करोड़ोंरु पए की छात्रवृत्ति हड़पने के आरोप कई संस्थानों पर लगे हैं। आशंका जताई जा रही है कि स्कॉलरशिप आबंटन में अनियमितताओं का खेल लंबे समय से चला हुआ है, ऐसे में सीबीआई के जांच दायरे में कई चेहरे चल रहे।

जल्द दायर होगी पहली चार्जशीट

सीबीआई छात्रवृत्ति घोटाले में जल्द ही पहली चार्जशीट दायरे करेंगी। सूत्रों के अनुसार जांच दायरे में आए ऊना जिला के संबंधित संस्थान के खिलाफ जांच एजैंसी चार्जशीट तैयार करने में जुटी है, ऐसे में जल्द ही चार्जशीट अदालत में दायर की जा सकती है। छात्रवृत्ति घोटाले में कुछ राष्ट्रीयकृत बैंकों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की भूमिका भी सवालों के घेरे में है।

अभी जांच दायरे में चल रहे 22 संस्थान

वर्तमान में 22 निजी शिक्षण संस्थान सीबीआई के जांच दायरे में हैं। संबंधित सभी संस्थानों से रिकार्ड भी कब्जे में लिया जा चुका है, ऐसे में अब बारी-बारी पूछताछ की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है।

Vijay