छात्रवृत्ति घोटाला : CBI ने आगे बढ़ाई जांच, पूछताछ का दौर शुरू

Friday, May 31, 2019 - 10:58 PM (IST)

शिमला: 250 करोड़ से अधिक के कथित छात्रवृत्ति घोटाले में सी.बी.आई. ने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए पूछताछ का दौर शुरू कर दिया है। इसके तहत कुछ लोगों के बयान भी दर्ज किए जा चुके हैं। हालांकि अभी इस मामले में किसी का नामजद किए जाने की सूचना नहीं है। सूत्रों के अनुसार चंडीगढ़ के साथ हिमाचल में पूछताछ की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। छानबीन के अंतर्गत केंद्रीय जांच ब्यूरो की टीम अधिकतर रिकॉर्ड कब्जे में ले चुकी है। इसके साथ ही  शिक्षा विभाग द्वारा की गई जांच से जुड़े पहलुओं को भी सी.बी.आई. खंगाल चुकी है।

22 निजी शिक्षण संस्थान जांच दायरे में

करोड़ों रुपए के छात्रवृत्ति घोटाले में 22 निजी शिक्षण संस्थान जांच दायरे में हंै। संबंधित निजी शिक्षण संस्थान ऊना, करनाल, मोहली, नवाशंहर, अंबाला, शिमला, सिरमौर, सोलन, बिलासपुर, चम्बा, गुरदासपुर, कांगड़ा सहित अन्य क्षेत्रों में स्थापित हैं। सी.बी.आई. ने छात्रवृत्ति घोटाला आई.पी.सी. की धारा 409,419,466 और 471 के तहत मामला दर्ज किया है।

इंश्योरैंस घोटाले मामले में भी पूछताछ जारी  

उधर, उपडाकघर पालमपुर में हुए करोड़ों के इंश्योरैंस घोटाले में सी.बी.आई. जल्द बड़ा खुलासा कर सकती है। इस मामले में जांच टीम अधिकतर रिकार्ड खंगाल चुकी है। ऐसे में पूछताछ और बयान दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद गिरफ्तारी का दौर भी शुरू हो सकता है। शुक्रवार को इस मामले में कुछ लोगों से पूछताछ किए जाने की सूचना है। हालांकि अधिकारिक तौर पर अधिकारी अभी कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं।

Vijay