छात्रवृत्ति घोटाला : CBI ने शिमला पुलिस से कब्जे में लिया Record

Wednesday, May 29, 2019 - 10:21 PM (IST)

शिमला: 250 करोड़ से अधिक के कथित छात्रवृत्ति घोटाले में सी.बी.आई. ने शिमला पुलिस ने रिकॉर्ड ले लिया है। शिमला पुलिस ने दर्ज एफ.आई.आर. की प्रतिलिपि सहित जांच के तहत कब्जे में लिया गया सभी अहम रिकॉर्ड जांच एजैंसी को सौंपा है, ऐसे में अब सी.बी.आई. रिकॉर्ड खंगालने के बाद आगामी जांच को आगे बढ़ाएगी। सी.बी.आई. ने बीते दिनों शिमला पुलिस को पत्र लिखकर मामले से जुड़ा रिकॉर्ड उपलब्ध करवाने को कहा था। हिमाचल सहित पड़ोसी राज्य स्थित शिक्षण संस्थानों से कब्जे में लिए गए रिकॉर्ड को खंगालने की प्रक्रिया इन दिनों सी.बी.आई. के शिमला स्थित कार्यालय में चली हुई है। इस मामले में जांच टीम कुछ लोगों के बयान भी दर्ज कर चुकी है।

कम्प्यूटर और हार्ड डिस्क को फोरैंसिक लैब भेजने की तैयारी

सी.बी.आई. ने जिन निजी शिक्षण संस्थानों से कम्प्यूटर और हार्ड डिस्क को कब्जे में लिया है, उन्हें भी जांच के लिए फोरैंसिक लैब भेजने की तैयारियों में है, ताकि मामले की परतें उधेड़ी जा सकें। करोड़ोंरु पए के घोटाले की छानबीन के अंतर्गत सी.बी.आई. पता लगाने में जुटी है कि किस-किस वर्ष में निजी शिक्षण संस्थानों में कितनी एडमिशन हुईं और कितनों को छात्रवृत्ति बांटी गई। यह घोटाला हिमाचल के साथ-साथ पंजाब व हरियाणा सहित अन्य राज्यों में फैला हुआ है, ऐसे में सी.बी.आई. की अलग-अलग टीमें विभिन्न स्थानों पर सक्रिय हंै और मामले से हर जानकारी जुटाने में जुटी हुई हैं।

जांच में होंगे बड़े खुलासे, भूमिका की भी हो रही जांच

सी.बी.आई. जांच में आने वाले दिनों में कई बड़े खुुलासे हो सकते हैं। मामले की तह तक जाने के लिए सी.बी.आई. निजी शिक्षण संस्थानों के साथ ही सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों की भूमिका की जांच हो रही है। सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग से अभी कुछ रिकॉर्ड लिया जाना बाकी है।

  विद्यर्थियों के हित में चल रहीं 34 विभिन्न योजनाएं

सी.बी.आई. जांच के अंतर्गत यह भी खंगाल रही है कि केंद्र सरकार ने छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत किस वर्ष कितनी धनराशि जारी की और किस तरह उसका आबंटन किया गया है। सूचना के अनुसार वर्तमान में विद्यार्थियों के हित में लगभग 34 विभिन्न प्रकार की योजनाएं चल रही हैं।

Vijay