स्वच्छ भारत मिशन को नगर परिषद सुंदरनगर लगा रहा दाग, लोगों में भारी रोष

Tuesday, May 28, 2019 - 12:25 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए स्वच्छ भारत मिशन पर मंडी में सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। जहां पिछले कई दशकों से शहरी व नगर पंचायत क्षेत्रों से इकट्ठा होने वाला हजारों टन कूड़ा सरकार सहित प्रशासन के लिए गले की फांस बन गया है। ऐसे ही बदतर हालात सुंदरनगर में सरेआम देखे हा सकते है। पिछले कई दशकों से नगर परिषद सुंदरनगर की चांदपुर स्थित डंपिंग साइट का काम सिरे नहीं चढ़ सका है। हैरानी की बात यह है कि कोई भी राजनीतिक दल डंपिंग साइट को लेकर पैरवी नहीं कर पाया है। इस बात को लेकर सुंदरनगर की जनता में भारी रोष है।

प्रदेश में पहले कांग्रेस और फिर भाजपा की सरकार ने प्रदेश का नेतृत्व कर सत्ता सुख भोगा। लेकिन कोई भी राजनीतिक दल इस ओर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाया है। न तो कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में कोई बड़ा प्लान तैयार हो सका है और न ही वर्तमान भाजपा सरकार अभी तक सुंदरनगर की डंपिंग साइट को सही ढंग से स्थापित करने की दिशा में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकी है। पिछले कई वर्षों से सुंदरनगर के चांदपुर में हजारो टन कूड़ा-कचरा रोजाना डंप किया जाता है जिससे इस क्षेत्र के हजारों लोगों को हर रोज गंदगी व जानलेवा प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। विशेष तौर पर बरसात और गर्मी के दिनों में रोपा की जनता चांदपुर में डंप की गई गंदगी से हालात बदतर हो जाते है।

इतना ही नहीं डंपिंग साइट के आसपास के क्षेत्र की जनता को भी डंपिंग साइट की गंदगी और दुर्गंध से निजात नहीं मिल पाई। कुल मिलाकर सरकार व प्रशासन के इस उदासीन रवैये से यहां के लोगों का जीवन नरक के समान हो चुका है। विशेष तौर पर चांदपुर स्थित डंपिंग साइट से सटे रोपा व अन्य पंचायतों के क्षेत्र की जनता इस समस्या से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इस समस्या को लेकर लोगो ने कई बार प्रशासन को अवगत भी करवाया है और संघर्ष प्रदर्शन भी किए हैं। लेकिन किसी भी राजनीतिक दल और नगर परिषद के अधिकारियों पर इसका कोई असर नहीं हुआ है। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि इस स्थान पर रहना नर्क के समान है और यहां पर कभी भी महामारी फैल सकती है।

kirti