कैशलैस और पेपरलैस सुविधा प्रदान करने वाला प्रदेश का पहला कॉलेज बना संजौली

Thursday, Jun 13, 2019 - 05:47 PM (IST)

शिमला (अम्बादत): संजौली महाविद्यालय विद्यार्थियों को कैशलैस और पेपरलैस सुविधा प्रदान करने वाला प्रदेश का पहला कॉलेज बना है। विद्यार्थी अपनी फीस इस वेबसाइट के माध्यम से ए.डी.एफ.सी के पेमेंट गेटवे से जमा कर पाएंगे। शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वीरवार को उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र राजकीय महाविद्यालय संजौली की नई वेबसाईट का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर संजौली महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डा. सी. बी मेहत्ता शिक्षक वर्ग और विद्यार्थी सदस्य भी उपस्थित थे। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस वेबसाईट के शुरू होने से महाविद्यालय के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा मिलेगी।

इस वेबसाईट के माध्यम से एक विद्यार्थी एक से ज्यादा फार्म भी भर सकता है और एक फार्म भरने के पश्चात उसे ऑनलाइन अपडेट करने की भी सुविधा उपलब्ध होगी। शिक्षा मंत्री ने महाविद्यालय के प्राचार्य डा. सी.बी मेहता एवं उनकी पूरी टीम को इस अद्वितीय उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि संजौली कॉलेज की यह कोशिश राज्य भर के शिक्षण संस्थानों के लिए एक मिसाल है और सभी संस्थानों को इस डिजिटल दौर में सूचना तकनीक का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. मेहता ने कहा कि संजौली कॉलेज में इस सत्र से ऑनलाईन प्रवेश प्रारम्भ हो रहा है। जबकि प्रदेश के अन्य कॉलेजों में ऑफ लाइन प्रवेश प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो रही है।

संजौली कॉलेज में प्रत्येक विषय की निधार्रित सीटें

संजौली महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाईन किया गया है। इच्छुक आवेदक महाविद्यालय की वेबसाईट पर अपना आनलाइन फार्म विभिन्न कोर्स के लिए भर सकते है। महाविद्यालय में कला संकाय में 600, वाणिज्य में 80, मेडिकल में 140, नॉन मेडिकल में 140, बी.सी.ए, में 40, वोकेशनल कोर्स में 90 (रिटेल मेनेजमैन्ट में 45 और हॉस्पिटेलिटी व टूरिजम में 45) सीटें एक सत्र में प्रवेश के लिए उपलब्ध है। इनके अलावा महाविद्यालय इस सत्र से अग्रेजी ऑनर्स (20 सीटें) और पत्रकारिता एवं जनसंचार विषय भी शुरू कर रहा है।

Ekta