हिमाचल की बेटी को सलाम, 10 साल की उम्र में हासिल किया बड़ा मुकाम (Watch Video)

Thursday, Feb 28, 2019 - 06:54 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला की सुंदरनगर ग्राम पंचायत महादेव की श्रेया लोहिया ने मात्र 10 वर्ष की छोटी सी उम्र में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। श्रेया देशभर में सबसे कम उम्र की गो-कार्टिंग कार रेसर बन गई है। इसके साथ-साथ श्रेया मुंबई में आयोजित राष्ट्रीय रोटैक्स चैम्पियनशिप में पूरे भारतवर्ष से प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाली एकमात्र लड़की थी।

श्रेया ने इस प्रतियोगिता में चौथा स्थान प्राप्त किया। श्रेया ने बेंगलुरु के एक रेसिंग स्कूल बायरल आर्ट में शामिल होकर इटली के कोच मार्को बारतोली के मार्गदर्शन में कोचिंग ली। पढ़ाई में भी हमेशा अव्वल रहने वाली श्रेया ने खेल और पढ़ाई के बीच संतुलन बना कर रखा हुआ है। वह अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

गो-कार्टिंग कार रेसर श्रेया ने कहा कि वह भविष्य में फॉर्मूला वन ड्राइवर बनने की ख्वाहिश रखती हैं। श्रेया के पिता मैकेनिकल व माता कम्प्यूटर इंजीनियर हैं। इस अवसर पर श्रेया के पिता रितेश लोहिया ने कहा कि कार्टिंग स्पोर्टिंग हमेशा से एक पुरुष प्रधान खेल रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी स्पीड से प्यार करती है। उन्होंने कहा कि जब रेसर का हैलमेट सिर पर होता है तो लड़का व लड़ी का कोई फर्क नहीं रहता है।

श्रेया के पिता ने उम्मीद जताई है कि उनकी बेटी के प्रदर्शन से अन्य लड़कियों को भी खेल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। वहीं द फैडरेशन ऑफ मोटर स्पोट्र्स क्लब ऑफ इंडिया ने श्रेया को मोटर स्पोटर्र्स-2018 में उत्कृष्ट महिला के रूप में भी सम्मानित किया है।

Vijay