Hamirpur: राजन के हौसले को सलाम, शारीरिक चुनौतियों को नहीं बनने दिया राह की बाधा

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 11:03 AM (IST)

हमीरपुर (अनिरुद्ध): हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भगेटू के निवासी राजन कुमार, जोकि दिव्यांग हैं और उनकी छाती से नीचे का हिस्सा पैरालाइज है। इसके बावजूद राजन अपने दृढ़संकल्प और मेहनत से जीवन के हर कार्य में निपुणता हासिल कर चुके हैं। उनका जीवन संघर्ष और आत्मविश्वास न सिर्फ उनकी सीमाओं को पार करने की प्रेरणा देता है, बल्कि यह समाज के लिए भी एक प्रेरणा स्रोत बन गया है। राजन कुमार ने कभी अपनी शारीरिक चुनौतियों को अपनी राह की बाधा नहीं बनने दिया। जीवन के प्रति उनका सकारात्मक दृष्टिकोण और मेहनत उन्हें सभी से अलग बनाता है। 

राजन ने अपने आत्मनिर्भरता के संकल्प को कभी डगमगाने नहीं दिया और समाज में भी महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए लगातार प्रयासरत रहे। वह न केवल सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं, बल्कि दिव्यांग व्यक्तियों की सहायता करने में भी हमेशा तत्पर रहते हैं। राजन कुमार का दैनिक जीवन उनकी अदम्य साहस और आत्मनिर्भरता का प्रमाण है। वह सुबह जल्दी उठकर अखबार बांटने का काम करते हैं और इसके बाद सब्जी बेचने का कार्य करते हैं और गौ माता के लिए घास लाना छोटे-मोटे घर के कार्य भी करते हैं, फिर चाहे बारिश हो या तपती धूप दिव्यांग राजन कुमार के पहिए थकते नहीं हैं। यह उनके लिए बहुत चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन अपनी वृद्ध माता और खुद कें जीवनयापन और दवाई के खर्चों को पूरा करने के लिए वह रात-दिन मेहनत करते रहते हैं। 

राजन कुमार का यह दृढ़संकल्प हमें सिखाता है कि जीवन में असंभव कुछ भी नहीं है। उनके जीवन से यह प्रेरणा मिलती है कि मजबूत इच्छा शक्ति और मेहनत से किसी भी सीमा को पार किया जा सकता है। उनके इस जज्बे और समर्पण ने उन्हें समाज के लिए एक आदर्श बना दिया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News