40 वर्ष पुराना बस रूट बदलने पर फूटा ग्रामीणों का गुस्सा, सरकार व विभाग को दी ये चेतावनी

Tuesday, Sep 24, 2019 - 07:22 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): मंडी जिला में हिमाचल पथ परिवहन निगम की मनमानी हजारों लोगों पर भारी पड़ी है। पिछले 40 वर्षों से चल रही परिवहन निगम के रामपुर डिपो की रिवालसर-सुंगरा वाया सुंदरनगर बस का रूट राजनीतिक भेंट चढ़ गया है। निगम द्वारा मनमर्जी कर इस बस का रूट वाया चैलचौक बदलने पर जयदेवी में ग्रामीणों ने भारी रोष जताया है। जयदेवी पंचायत प्रधान शोभाराम के नेतृत्व में लोगों ने सड़क पर प्रदर्शन किया और प्रस्ताव पारित कर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर से बस के रूट के मार्ग को यथावत करने की पुरजोर मांग की है।

बस रूट बदलकर ग्रामीणों से किया धोखा

ग्रामीणों ने तकरीबन 40 वर्ष साल पुराने रिवालसर से सुंगरा बस रूट को बदलने को लेकर वर्तमान विधायक पर आरोप लगाया है तथा इसे साजिश करार दिया है। ग्रामीणों ने निगम को 3 दिनों के अंदर रूट बहाल करने का अल्टीमेटम दिया है तथा ऐसा न करने की सूरत में प्रदर्शन करने और सड़क जाम करने का चेतावनी दी है। ग्रामीणों ने कहा कि इसकी जिम्मेदारी निगम अधिकारियों और सरकार की होगी। ग्रामीणों ने कहा कि पिछले 40 वर्षों से रामपुर डिपो की एचआरटीसी की सुंगरा-रिवालसर रूट पर वाया सुंदरनगर-जयदेवी बस चल रही है, जिसे अचानक बदलकर वाया चैलचौक करना ग्रामीणों के साथ धोखा है। यह एक साजिश के तहत किया गया है। उन्होंने कहा कि इसे किसी भी हद तक बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

प्रधान बोले-बस रूट पर निर्भर हैं कई गांवों के लोग

इस सबंध में पंचायत प्रधान शोभाराम ने कहा कि सुंगरा-रिवालसर बस के रूट को जो 4 दशक से वाया जयदेवी-सुंदरनगर चल रहा है। इस पर क्षेत्र के हजाारों की संख्या में गांवों के ग्रामीण निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि रामपुर और सुंदरनगर से जुड़े ग्रामीणों के कार्य इसी बस के माध्यम से संबंधित हैं, जिन्हें बस का रूट बदलने से बहुत धक्का लगा है। सुबह के समय इस बस के अलावा कोई बस सेवा नहीं रह गई है। इसके चलते ग्रामीणों ने इस बस रूट को बदलने का जोरदार विरोध जताया और प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों ने अल्टीमेटम दिया है कि जल्द ही रूट बहाल नहीं किया गया तो चक्का जाम किया जाएगा।

क्या कहते हैं एचआरटीसी के अधिकारी

एचआरटीसी रामपुर डिपो के आरएम गुरबचन ने कहा कि रिवालसर-सुंगरा बस का रूट निगम के मंडी डिवीजनल मैनेजर के आग्रह पर बदला गया है। वहीं एचआरटीसी मंडी के डीएम अमर सिंह सलारिया ने कहा कि प्रदेश के परिवहन मंत्री के आदेश पर रिवालसर-सुंगरा रूट में बदलाव किया गया है।

Vijay