टिकट आबंटन से पहले कांग्रेस में मचा घमासान, हाईकमान ने होल्ड की प्रत्याशियों की सूची

Sunday, Oct 16, 2022 - 10:12 PM (IST)

अलका लांबा का दावा, सोमवार को सभी 68 सीटों के टिकट कर दिए जाएंगे जारी
शिमला (राक्टा):
हिमाचल कांग्रेस में विधानसभा चुनाव टिकट आबंटन से पहले ही घमासान मच गया है, ऐसे में पार्टी हाईकमान ने प्रदेश के कई विधानसभा क्षेत्रों से उठते विरोधी स्वरों को भांपते हुए रविवार को जारी होने वाली 57 प्रत्याशियों की पहली सूची को भी होल्ड कर दिया है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की तरफ से हिमाचल चुनाव को लेकर नियुक्त की गई मीडिया प्रभारी एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा ने कहा है कि सोमवार को सभी 68 विधानसभा सीटों के टिकट की घोषणा एक साथ कर दी जाएगी। हालांकि उन्होंने पहले दावा किया था कि रविवार को  68 में से 57 सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। विशेष है कि कांग्रेस के सभांवित प्रत्याशियों की चर्चा को लेकर गर्माए मौहाल के बीच पार्टी के अग्रणी संगठनों एनएसयूआई, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवादल सहित कुछ अन्य पदाधिकारियों ने अपनी नाराजगी जाहिर की है, ऐसे में पूरा मामला  हाईकमान तक पहुंचा गया है। 

हाईकमान ने लिया कड़ा संज्ञान, नेताओं को डैमेज कंट्रोल के निर्देश
युवा कांग्रेस के कुछ पदाधिकारियों ने तो इस्तीफे देने और चुनाव प्रचार में न जाने की बात साफ कह डाली है। इसके साथ ही महिला कांग्रेस और सेवादल के पदाधिकारी भी खासे नाराज बताए जा रहे हैं, ऐसे में सभी पहलुओं को देखते हुए हाईकमान ने कड़ा संज्ञान लिया है और पूरी सूची को ही होल्ड कर दिया गया है। सूत्रों की मानें तो हाईकमान ने सभी नेताओं को डैमेज कंट्रोल के निर्देश दिए हैं कि सूची जारी होने से पहले सभी से विवाद को शांत किया जाए, ऐसे में रविवार को रात भर ये दौर चला रहा है और पार्टी नेता टिकट की अंतिम दौड़ में शामिल चेहरों से भी संपर्क करने में जुटे रहे। गौर हो कि प्रत्याशियों के चयन में अनदेखी से नाराज युवा कांग्रेस के कई पदाधिकारी सामूहिक इस्तीफा देने की तैयारियों में हैं। सूत्रों के अनुसार इनमें राज्य, जिला और ब्लॉक कार्यकारिणी के पदाधिकारी शामिल हो सकते है।

युवा कांग्रेस के ये नेता मांग रहे टिकट
युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष निगम भंडारी ने किन्नौर, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष यदुपति ठाकुर ने सरकाघाट और महासचिव सुरजीत भरमौरी ने भरमौर से पार्टी टिकट के लिए युवा कांग्रेस कोटे से आवेदन किया था जबकि सूत्रों के अनुसार इनमें से किसी को भी टिकट देने पर सहमति अब तक नहीं बन पाई है, ऐसे में युवा चेहरों के सर्मथक सामूहिक इस्तीफा देने की रणनीति बनाने में जुटे हैं ताकि हाईकमान पर दवाब बनाया जा सके। युवा कांग्रेस से जुड़े चेहरों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा है कि युवा कांग्रेस चेहरों को टिकट के लिए प्रतिनिधित्व न मिलने पर प्रदेश में पार्टी के प्रचार को बंद कर दिया जाएगा। हालांकि अब इस पूरे मसले को लेकर सोमवार को स्थिति स्पष्ट होगी। 

मंगलेट ने खोला प्रदेश प्रभारी के खिलाफ मोर्चा
चौपाल विधानसभा से कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी रहे सुभाष मंगलेट ने पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसके साथ ही उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ने का भी ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने अभी तक चौपाल से रजनीश किमटा को प्रत्याशी बनाने पर सहमति जताई है। सुभाष मंगलेट ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया कि "फिक्र न करें, चुनाव लड़ने आ रहा हूं। चौपाल की जनता का टिकट ला रहा हूं। 2022 में विधानसभा जा रहा हूं। कांग्रेस-भाजपा वालों से बैर नहीं, राजीव शुक्ला तेरी खैर नहीं।"

विवादित सीटों के लिए कमेटी गठित
कांग्रेस पार्टी में कई सीटों पर सहमति नहीं बन पा रही है। इनमें 15 के करीब सीटें शामिल बताई जा रही है, ऐसे में विवाद को दूर करने के लिए हाईकमान ने एक कमेटी गठित की है। कमेटी में स्क्रीनिंग कमेटी सदस्य दीपा दास मुंशी के अलावा मुकुल वासनिक और कांग्रेस वर्किंग कमेटी सदस्य, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला सहित अन्य नेताओं को शामिल किया गया है। यह कमेटी सभी नामों पर दोबारा से चर्चा कर अंतिम निर्णय लेगी। सूचना के अनुसार कमेटी की बैठक रविवार को रात साढ़े 9 बजे के बाद आयोजित हुई। इसके क्या परिणाम रहे, उसको लेकर नेताओं ने कुछ बोलने की बजाय चुप्पी ही साधे रखी।  

शिमला शहरी में एक नेता का विरोध
शिमला शहरी सीट के लिए 40 नेता टिकट की दौड़ में शामिल थे, जिनमें से 4 दावेदार अंतिम सूची में थे। सूत्रों की मानें तो संभावित 4 प्रत्याशियों में से एक का लगातार विरोध हो रहा है जबकि पार्टी के सर्वे में उस चेहरे का नाम पहले नंबर में आया है, ऐसे में देखना होगा कि पार्टी किस के नाम पर मोहर लगाती है। हालांकि विरोधी गुट संभावित चेहरे को टिकट मिलने की संभावना को देखते हुए पार्टी छोड़ने की बात अंदरखाते कह रहा है, ऐसे में चर्चा का दौर गर्म है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay