किन्नौर में काम कर रहे थे रोहिंगिया मुस्लमान, खुफिया तंत्र के खड़े हुए कान

Friday, Oct 04, 2019 - 05:24 PM (IST)

रिकांगपिओ : किन्नौर जिला में रोहिंगिया मुस्लमानों के पाए जाने ही खबर के साथ ही खुफिया तंत्र के कान खड़े हो गए हैं किन्नौर पुलिस ने किन्नौर के अलग-अलग स्थानों से 14 रोहंगिया मुस्लमानों को हिरासत में लिया है। हैरानी जताई जा रही है कि संबंधित थाना क्षेत्र सहित खुफिया तंत्र को इतने दिनों तक इस बड़ी घटना की जानकारी कैसे नहीं लगी। इन सभी प्रवासी मजदूरों का संबंधित पुलिस थाना में पंजीकरण तक क्यों नहीं हुआ था।

पुलिस अधीक्षक किन्नौर एस.आर. राणा ने प्रेस को जारी ब्यान में बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि किन्नौर में परियोजना निर्माण कार्यों में रोहिंगिया मुस्लमान काम कर रहे हैं। जिसके बाद पुलिस कार्यवाही में रिकांगपिओ से पूह के बीच चल रहे टावर निर्माण का कार्य कर रहे टाटा प्रोजैक्ट लिमिटेड के ठेकेदार अजीद खान पुत्र मोहम्मद कबीर निवासी बनीहाल थाना मंडी जिला राजपूरी जम्मू-कश्मीर के पास 14 रोहिंगिया शरणार्थी मजदूरी कर रहे थे। जो मूल्यता: मयामांर के रहने वाले थे। यह सभी लोग इससे पहले जम्मू-कश्मीर के कासंग नगर कालोनी शरणार्थी शिविर नरवाल पुलिस थाना जिला जम्मू में रह रहे थे। यह सभी लोग 27 सितम्बर को किन्नौर आए थे।

उन्होंने बताया कि अब तक के पुलिस जांच में उपरोक्त सभी 14 रोहिंगिया शरनार्थीयों के खिलाफ कोई भी आपराधिक मामला नहीं पाए जाने पर ठेकेदार अजीद खान को निर्देश दिए गए कि इन सभी मजदूरों को वापिस जम्मू ले जाए। उन्होंने बताया कि जिला के सभी परियोजना अधिकारियों व ठेकेदारों को निर्देश दिए गए हैं कि भविष्य मे कोई भी मजदूर कार्य के लिए लाया जाता है तो उन सभी का संबंधित पुलिस थानों में पंजीकरण अवश्य करवाए अन्यथा उसके विरुध कानूनी कार्यवाही अमल मे लाई जाएगी।

Edited By

Simpy Khanna