कमरूनाग झील में चोरी का प्रयास, दो संदिग्ध दिखे

Wednesday, Mar 18, 2020 - 12:01 PM (IST)

मंडी (पुरूषोत्तम) : लाखों लोगों की आस्था का केंद्र कमरूनाग झील में चोरी के प्रयास का एक मामला प्रकाश में आया है। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें भारी बर्फबारी के बीच वहां घूमने पहुंचे युवकों ने वहां मौके पर झील के ऊपर जमी बर्फ की मोटी परत तोड़कर झील से देवता की संपत्ति को निकालने में जुटे दो अज्ञात लोगों को देखने का दावा किया है। 

इनका कहना है कि यहां जब सोमवार को मौसम साफ हुआ तो वे किसी तरह वहां पहुंच गए और जैसे ही उन्होंने मंदिर में दर्शन करने चाहे तो दोनों लोग मौके से भाग गए। इससे उन्हें कुछ शक हुआ और झील परिसर की ओर उस जगह देखने गए जहां दोनों बड़े बड़े फावड़े लेकर बर्फ की मोटी बिछी परत को तोड़कर झील से कुछ निकालने का प्रयास कर रहे थे। 

कुछ ही दूरी पर उन्होंने पाया कि वहां झील के ऊपर जमी परत तोड़ी गई है और दोनों अज्ञात लोग वहां से कुछ उठाकर चले गए। उन्होंने आशंका जताई कि ये चोरी की मंशा से यहां आए थे और जब वे वहां अचानक पहुंच गए तो उन्हें देख वे भाग गए जिससे उन्हें शक हुआ। उन्होंने कहा कि दोनों को उन्होंने रोकने का प्रयास किया लेकिन भारी बर्फ में वे तेजी से भाग निकले लेकिन इन युवकों ने उनकी वीडियो बना ली है। जो अब फेसबुक पर वायरल हो रही है। 

इस बारे एसपी गुरदेव शर्मा का कहना है कि उनके पास ऐसी कोई शिकायत अभी तक नहीं आई है। अगर ऐसा कुछ प्रयास हुआ है तो जांच की जाएगी। इधर देवता कमेटी के पदाधिकारियों से संपर्क नहीं हो पाया है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि सम्पन होने के बाद देवता कमरुनाग अभी 2 दिन पूर्व ही अपने क्षेत्र लौटे हैं और देवता के प्रतिनिधि देवता के साथ व्यस्त थे। इस बीच मंगलवार को कुछ युवा वहां बर्फ देखने और ट्रेकिंग करने पहुंचे तो उन्होंने वहां चोरी का प्रयास करते कुछ संदिग्धों को देखा है। 

बता दें कि कुछ वर्ष पूर्व भी ऐसा ही प्रयास हुआ था लेकिन चोरों के मंसूबे सफल नहीं हो पाए थे। मान्यता है कि यहां झील में करोड़ों की संपत्ति सोना और चांदी के रूप में पड़ी है जिसे श्रद्धालु खुशी से चढ़ाते हैं लेकिन यहां से देवता के आदेश पर सिर्फ करंसी नोट उठा लिए जाते हैं जबकि सोना चांदी देवता उठाने नहीं देता है। ऐसी भी मान्यता है कि यहां से चोरी करने पर इंसान अंधा हो जाता है।
 

kirti