जुखाला का ऋषभ देव बना भारतीय नौसेना में सब लैफ्टिनैंट

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 10:46 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): बिलासपुर जिले के जुखाला क्षेत्र से संबंध रखने वाले ऋषभ देव शर्मा ने भारतीय नौसेना में सब लैफ्टिनैंट बनकर पूरे क्षेत्र का नाम रोशन किया है। ऋषभ देव शर्मा ने वर्ष 2017 में एनडीए की परीक्षा में देशभर 46वां स्थान हासिल किया था तथा हिमाचल प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था। एनडीए परीक्षा पास करने के बाद ऋ षभ देव शर्मा की ट्रेनिंग 3 वर्ष तक अकादमी खडग़वास पुणे  महाराष्ट्र में हुई। जिसके बाद एक वर्ष की शेष ट्रेनिंग नेवल अकादमी एजिमल्ला-केरल में हुई और 29 मई को 4 साल की ट्रेनिंग करने के बाद ऋषभ देव शर्मा भारतीय नौसेना में सब लैफ्टिनैंट बना। शनिवार को नेवल अकादमी एजिमल्ला-केरल में पासिंग परेड में ऋषभ देव शर्मा को सब लैफ्टिनैंट के पद से नवाजा गया।

कुछ दिन पूर्व निधन हुआ था ऋषभ देव के दादा का निधन

ऋषभ देव शर्मा के दादा जगन्नाथ वैद का कुछ दिन पूर्व निधन हुआ था, जिसकी वजह से इस पासिंग परेड में ऋषभ देव शर्मा के परिवार के लोग शामिल नहीं हो सके। परिवार के लोग ऋषभ की इस कामयाबी से खुश हैं तो वहीं उन्हें ऋषभ की पासिंग परेड में शामिल न होने का मलाल भी है। ऋषभ देव शर्मा जुखाला के साथ सटे स्योहला गांव के रहने वाले हैं और इनके पिता पुरुषोत्तम शर्मा बिलासपुर के क्षेत्रीय अस्पताल से चीफ फार्मासिस्ट के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं, वहीं उनकी माता रीता शर्मा क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में वार्ड सिस्टर के पद पर तैनात हैं। ऋषभ देव शर्मा अपने परिवार में सबसे छोटे हैं, इनकी 2 बड़ी बहनें हैं।

क्षेत्र के जाने-माने ज्योतिष थे ऋषभ देव के दादा

ऋषभ देव शर्मा के दादा स्व. जगन्नाथ वैद क्षेत्र के जाने-माने ज्योतिष थे। ऋषभ देव शर्मा का जन्म 7 नवम्बर, 1999 को हुआ था और उन्होंने पहली से लेकर 5वीं तक की शिक्षा डीएवी स्कूल बिलासपुर से ली। जिसके बाद ऋषभ का चयन सैनिक स्कूल सुजानपुर टिहरा में हुआ। ऋषभ ने छठी से लेकर 12वीं तक की शिक्षा यहीं से प्राप्त की। वर्ष, 2017 में ऋषभ ने एनडीए की परीक्षा दी, जिसमें ऋषभ ने प्रदेशभर में पहला स्थान तथा देशभर 46वां स्थान प्राप्त किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News