पंचायत में BPL चयन और चौकीदार नियुक्ति में धांधली के आरोप, विभाग ने दिए जांच के आदेश

Tuesday, Nov 26, 2019 - 11:28 PM (IST)

सुंदरनगर (अंसारी): सुंदरनगर उपमंडल की चनोल पंचायत में बीपीएल चयन और चौकीदार की नियुक्ति में धांधली के आरोप लगे हैं, जिसके संबंध में सुंदरनगर विकास खंड अधिकारी ने जांच के आदेश देकर 7 दिन में रिपोर्ट तलब की है। सुंदरनगर विकास खंड अधिकारी को भेजी शिकायत में आरोप लगाए गए हैं कि चनोल पंचायत में चौकीदार के पद पर ऐसे चहेते की नियुक्त की गई है जो साधन संपन्न है और पारिवारिक आय भी सीमा से अधिक है जबकि पात्र को दरकिनार किया गया है।

चनोल निवासी दिव्यांग महिला रामदेई (34) पत्नी देवराज कुमार ने शिकायत में कहा है कि चनोल में चौकीदार पद के लिए उन्होंने भी आवेदन किया था लेकिन अधिकतर प्रमाण पत्र व दस्तावेजों को नजरअंदाज कर साधन संपन्न व्यक्ति को इस पद पर चयनित किया गया है। महिला ने कहा कि वह शारीरिक रूप से 75 प्रतिशत दिव्यांग है और उसका पति भी शारीरिक रूप से दिव्यांग है तथा परिवार में आय का कोई और साधन नहीं है। उक्त महिला ने ये भी आरोप लगाए हैं कि उनके परिवार को बीपीएल सूची से भी काट दिया है जबकि साधन संपन्न लोग बीपीएल में शामिल हैं।

खंड विकास अधिकारी सुंदरनगर मोहन शर्मा ने बताया कि चनोल पंचायत की कई शिकायतें आ चुकी हैं। दिव्यांग महिला ने भी शिकायत की है। पंचायत इंस्पैक्टर को जांच कर 7 दिन में रिपोर्ट मांगी गई है। अगर मामले में कोई कोताही पाई गई तो विभाग कार्रवाई अमल में लाएगा। 

Vijay