COVID-19 : मलाणा में 14 अगस्त तक बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक, नहीं तो होगा जुर्माना

Wednesday, Apr 29, 2020 - 10:47 PM (IST)

शिमला/कुल्लू (ब्यूरो): कुल्लू के रहस्यमयी व प्राचीन गांव मलाणा में वैश्विक महामारी कोरोना के दृष्टिगत बाहरी लोगों के प्रवेश पर 14 अगस्त तक रोक लगा दी है। मलाणा पंचायत ने जागरूकता दिखाते हुए सभी गांव वासियों को हिदायत दी है कि इस अवधि में किसी भी रिश्तेदार, दोस्त और सैलानी को गांव में दाखिल न होने दिया जाए। यदि गांव का व्यक्ति किसी को अपने घर में शरण देता है तो उसे 51 हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा। इसी तरह बाहर से मलाणा आने वाले व्यक्ति को 1100 रुपए की पैनल्टी भरनी होगी।चोरी-छिपे गांव में यदि कोई व्यक्ति दाखिल होकर 5 दिन गुजार लेता है तो उस व्यक्ति को प्रत्येक दिन के 1100 रुपए के हिसाब से 5 दिन के 5500 रुपए देने होंगे।

दिन-रात गांव की पहरेदारी कर रहे लोग

दिलचस्प यह है कि स्थानीय दिन-रात गांव की पहरेदारी कर रहे हैं ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति गांव में दाखिल न हो सके। मलाणा पंचायत में कुल 5 वार्ड हैं। प्रत्येक वार्ड से एक-एक व्यक्ति रोजाना गांव की पहरेदारी कर रहा है। गांव में जगह-जगह प्रवेश वॢजत होने के बोर्ड चस्पा कर दिए गए हैं। जरूरत पड़ी तो गांव में प्रवेश की अवधि 14 अगस्त से और बढ़ाई जा सकती है।

गांव में आबादी बहुत घनी, सोशल डिस्टैंसिंग संभव नहीं

गांव के प्रधान ने बताया कि उनके गांव में आबादी बहुत घनी है, ऐसे में यदि एक भी व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हो जाता है तो पूरा गांव संक्रमित हो जाएगा। घनी आबादी के कारण सोशल डिस्टैंसिंग संभव नहीं है। इसे देखते हुए देवता कमेटी ने बाहरी लोगों के गांव में प्रवेश पर रोक लगाई है।

Vijay