जाखू मंदिर जाने वाले पर्यटकों-स्थानीय लोगों के लिए राहत भरी खबर, मिलेगी Escalator की सुविधा

Wednesday, Sep 11, 2019 - 10:19 AM (IST)

शिमला (वंदना): जाखू मंदिर पहुंचने के लिए स्थानीय लोगों व पर्यटकों को अब बाबा बालक नाथ मंदिर से जाखू मंदिर के लिए एसक्लेटर की सुविधा मिल सकेगी। स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत यहां पर एसक्लेटर स्थापित किया जाएगा ताकि लोग आराम से जाखू मंदिर पहुंच सकें। मंगलवार को जाखू में कार पार्किंग के उद्घाटन अवसर पर स्थानीय पार्षद अर्चना धवन की ओर से यह मांग शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के समक्ष रखी गई, मंत्री से स्मार्ट सिटी कंपनी के एम.डी. को निर्देश दिए हैं कि वह यहां पर लोगों की सुविधा के लिए एसक्लेटर लगाए इससे लोगों को सुविधा मिल सकेगी।  

मंगलवार को जाखू में बाबा बालक नाथ मंदिर के समीप अम्रुत मिशन के तहत करीबन 45 लाख की लागत से करीबन 50 वाहन की क्षमता वाली पार्किंग का उद्घाटन शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया। इस दौरान उन्होंने जाखू मंदिर में भी माथा टेका, साथ ही अधिकारियों को जाखू मंदिर के सौंदर्यीकरण करने व पर्यटकों को और अधिक सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए। वार्ड में लंबे समय से कार पार्किंग की मांग की जा रही है, ऐसे में पार्किंग का निर्माण होने से अब यहां पर स्थानीय लोग व मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को पार्किंग की सुविधा मिल सकेगी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि मंदिर के लिए रोजाना हजारों लोग दर्शन करने के लिए आते हैं, ऐसे में इस पार्किंग में एक और फ्लोर का निर्माण किया जाना चाहिए ताकि लोगों को सुविधा मिल सके। 

शिक्षा मंत्री ने नगर निगम को यहां पर एक और फ्लोर का निर्माण करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने निगम अधिकारियों को जल्द ही डी.पी.आर. तैयार करने के आदेश दिए हैं। इस दौरान सुरेश भारद्वाज ने कहा कि इस पार्किंग के बनने से काफी हद तक वार्ड में पार्किंग की समस्या का समाधान हो सकेगा। नगर निगम वार्ड स्तर पर छोटी बड़ी कार पार्किंग का निर्माण कर रहा है इसी के तहत जाखू में पार्किंग का निर्माण किया गया है जिसे मंगलवार को आम जनता को समर्पित कर दिया गया।

कैथू में बनेगी पार्किंग व कम्युनिटी हाल, स्मार्ट सिटी से खर्च होंगे 3 करोड़ रुपए 

मंगलवार को अम्रुत मिशन के तहत कैथू के मॉनिंग व्यू के समीप कार पार्किंग व कम्युनिटी हाल की आधारशिला शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रखी। यहां पर 1 करोड़ 85 लाख रुपए इस पर खर्च किए जाएंगे। यहां पर करीबन 60 से अधिक वाहनों को पार्क करने की क्षमता होगी, साथ ही स्थानीय लोगों को कम्युनिटी हॉल की सुविधा भी मिल सकेगी। इस मौके पर स्मार्ट सिटी कंपनी के एम.डी. पंकज राय ने कहा कि प्रोजैक्ट के तहत यहां पर और अधिक पार्किंग का निर्माण किया जाएगा इसके लिए स्मार्ट सिटी से करीबन 3 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा ताकि लोगों को यहां पर पार्किंग सुविधा मिल सके। वार्ड पार्षद सुनील धर ने कहा कि वार्ड में इस पार्किंग के बनने से लोगों को सुविधा होगी, साथ ही क्षेत्र में कम्युनिटी हाल की सुविधा भी लोगों को मिल सकेगी, साथ ही स्मार्ट सिटी से भी यहां पर पैसे खर्च किए जाएंगे। इस मौके पर मेयर कुसुम सदरेट, डिप्टी मेयर राकेश शर्मा, भाजपा के कई अन्य इक्का-दुक्का पार्षदों सहित निगम आयुक्त पंकज राय, अधिशासी अभियंता सुधीर गुप्ता सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Ekta