गृहणियों के लिए राहत भरी खबर : डिपुओं में पहुंचने से पहले सब्जी मंडियों में सस्ता होने लगा प्याज

Wednesday, Jan 08, 2020 - 11:57 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): महंगे प्याज को लेकर राहत भरी खबर है। डिपुओं में सस्ता प्याज पहुंचने से पहले सब्जी मंडियों में सस्ता प्याज मिलना शुरू हो गया है। पिछले 10 दिनों में प्याज के दामों में 60 रुपए की कटौती हुई है जबकि 10 से 15 दिन पहले दिसम्बर माह में प्याज 120 से 130 रुपए किलो पहुंच गया था, लेकिन नए साल मेंं प्याज के दाम गिरने लगे थे और अब यह दाम गिरते-गिरते 70 से 75 रुपए तक पहुंच गए हैं, वहीं प्रदेश सरकार ने भी प्याज महंगा होने पर डिपुओं में सस्ता प्याज मुहैया करवाने की बात कही थी और यहां तक कि बाहरी राज्यों से 1200  क्विंटल प्याज मंगवा भी लिया था, लेकिन सरकार के विभाग द्वारा सस्ते प्याज मंगवाने के प्रयास खोखले ही साबित होने लगे हैं।

राजधानी शिमला में मंगलवार को लाल प्याज 70 रुपए बिका। हालांकि कहीं-कहीं 80 रुपए प्याज के दाम देखने को मिले, वहीं अफगानी व तुर्की से आया प्याज 60 रुपए किलो लोगों को सब्जी मंडी में मिला। सब्जी मंडी में सब्जी लेने आए लोगों ने बताया कि प्याज के दाम अधिक तो नहीं, लेकिन राहत है। जहां उन्होंने पिछले माह प्याज 120 रुपए खरीदा वहीं अब 60, 70 रुपए तक प्याज मिल रहा है।

बड़ी सब्जी मंडियों में दोगुनी हुई नासिक के प्याज की सप्लाई, शिमला भी पहुंच रही

शिमला में बड़े स्तर पर प्याज का कारोबार करने वाले कारोबारियों ने बताया कि प्याज की नई फसल बड़ी सब्जी मंडियों में पहुंचने लगी है और वहां से हिमाचल की सब्जी मंडियों में भी प्याज की सप्लाई आ रही है जिससे प्याज के दामों में काफी अंतर आया है। जो प्याज थोक में एक माह पहले 100 से 95 रुपए दिया जा रहा था वही अब 65 सेे 68 रुपए पहुंच गया है। कारोबारियों के अनुसार दिल्ली की बड़ी सब्जी मंडियों में पहले के मुकाबले प्याज की सप्लाई दोगुनी हो गई है। सब्जी मंडियों में जहां 100 क्विंटल प्याज आता था वहीं अब 250 क्विंटल प्याज पहुंच रहा है।

शिमला में डी.सी. की कारोबारियों के साथ बैठक के बाद भी आया अंतर

राजधानी शिमला में अभी हाल ही में प्याज के दाम 90 से 95 रुपए बने हुए थे। ऐसे में डी.सी. शिमला ने प्याज कारोबारियों की भी एक बैठक बुलाई थी और उसमें कारोबारियों को निर्देश दिए थे कि प्याज के दामों में कमी लाएं नहीं तो जिला प्रशासन स्वयं प्याज बेचेगा।

Edited By

Simpy Khanna