हिमाचल में 1 अप्रैल के बाद नहीं होगा BS-4 स्टेज वाहनों का रजिस्ट्रेशन

Tuesday, Feb 25, 2020 - 08:04 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): यदि आपके पास बीएस-4 स्टेज वाहन का आरटीओ रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है तो आप जल्द करवा लें, 29 फरवरी तक ही आरटीओ कार्यालय में दस्तावेज लिए जाएंगे। 1 अप्रैल के बाद इन मॉडल की गाड़ियाें का पंजीयन आरटीओ नहीं करेगा। प्रदूषण नियंत्रण के लिए तय मापदंड के पालन के लिए अब बीएस-4 मॉडल के समस्त वाहनों का आरटीओ पंजीयन बंद किया जा रहा है। प्रदेश के परिवहन आयुक्त ने वाहन रजिस्ट्रेशन को लेकर प्रदेश भर के परिवहन अधिकारियों को यह निर्देश जारी कर दिए थे। वहीं सभी डीलर प्वाइंट को भी नए निर्देशों के बारे में अवगत करवा दिया गया है।

पंजीकरण को 25 मार्च तक की डैडलाइन जारी

हिमाचल प्रदेश परिवहन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि मोटर वाहन अधिनियम एवं संबंधित नियमावली के प्रावधानों एवं उच्चतम न्यायालय के निर्णय के अनुसार 1 अप्रैल से भारत स्टेज-4 बीएस-4 युक्त वाहनों का विक्रय एवं पंजीयन नहीं किया जाएगा। उन्होंने परामर्श दिया कि ऐसे वाहन जो क्रय कर लिए गए हैं परंतु विभिन्न कारणों से पंजीकरण के लिए शेष हैं, उन्हें तुरंत पंजीकृत कर लिया जाए। उन्होंने बताया कि मार्च में विक्रय होने वाले वाहनों के संबंध में यह कार्रवाई 25 मार्च तक पूर्ण करना सुनिश्चित की जानी चाहिए। यदि किसी वाहन का पंजीयन इस अवधि के दौरान नहीं हो पाता है तो ऐसे मामलों में वाहन स्वामी स्वयं उत्तरदायी होगा।

बीएस 4 के बाद, बीएस-6 मॉडल बाजारों में होगा उपलब्ध

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इंजन की क्षमता उत्सर्जनमान पर कितना खरा उतरता है इस आधार पर मॉडल तय किया गया था। भारत स्टेज-4 को बीएस-4 इंजन का नाम दिया गया था। वहीं अब धुंआ रहित इंजन बनाने की नई तकनीक ने बीएस-6 मॉडल तैयार किया है। 4 पहिया में यह उपलब्ध भी हो चुका है लेकिन दोपहिया बाजार में यह अभी कम उपलब्ध है।

Vijay