बाजार में राशन डिपो से सस्ता हुआ रिफाइंड तेल

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 11:31 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन डिपो में रिफाइंड महंगा और बाजार में सस्ता हो गया है। पिछले कुछ समय से रिफाइंड व सरसों के तेल की कीमतों में लगातार हो रही गिरावट के चलते यह स्थिति पैदा हो गई है। वर्तमान में स्थिति यह हो गई है कि बाजार में रिफाइंड की कीमत डिपो से कम हो गई है। सरसों के तेल के दाम भी आयकरदाता को राशन डिपो में मिलने वाले रेट के बराबर पहुंच गया है। स्थिति यही बनी रही तो सरसों के तेल के दाम भी डिपो से कम हो सकते हैं। इसके कारण प्रदेश में साढ़े 18 लाख राशन कार्ड धारक भी परेशान हो गए हैं। अब वे भी तय नहीं कर पा रहे हैं कि रिफाइंड राशन डिपो से खरीदें या फिर बाजार से। 

आजकल बाजार में रिफाइंड की कीमत 115 रुपए प्रति लीटर से शुरू है जबकि राशन डिपो में बीपीएल परिवारों को 109 रुपए, एपीएल परिवारों को 119 और आयकरदाता राशनकार्ड धारकों को 132 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से रिफाइंड राशन डिपो में मिल रहा है। बीपीएल परिवारों को भले ही बाजार से सस्ता रिफाइंड मिल रहा है लेकिन एपीएल व आयकर दाताओं को डिपो की तुलना में बाजार में सस्ता रिफाइंड मिल रहा है। 

सरसों तेल के कई ब्रांड के रेट बाजार में 145 रुपए से शुरू हैं जबकि राशन डिपो में बीपीएल परिवारों को 132 रुपए, एपीएल परिवारों को 142 और आयकरदाता राशन कार्ड धारकों को 150 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से रिफाइंड राशन डिपो में मिल रहा है। एपीएल परिवारों को डिपो में मिल रहे सरसों तेल का रेट व बाजार के दामों में कोई बड़ा अंतर नहीं रह गया है। बताया जा रहा है कि बाजार में रिफाइंड व सरसों के तेल के दामों में और गिरावट होने की संभावना है। 

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नरेन्द्र धीमान ने बताया कि राशन डिपो में उपभोक्ता रिफाइंड व सरसों तेल की खरीद कर रहे हैं। बाजार में भले ही इनके दाम गिरे हैं लेकिन डिपो में फिर भी सस्ती दरों पर सरसों तेल व रिफाइंड मिल रहा है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News