Weather Report : हिमाचल के 5 जिलों में आगामी 24 घंटों के लिए रैड अलर्ट जारी

Sunday, Oct 17, 2021 - 09:39 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में एक बार फिर से मौसम ने करवट ली है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बीच रविवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में रविवार को दिन भर बारिश का दौर जारी रहा, वहीं ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। रोहतांग समेत, लाहौल-स्पीति, किन्नौर व मनाली की चोटियों पर रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी से पहाड़ी इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है। राजधानी शिमला में सुबह करीब 5 बजे शुरू हुआ बारिश का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा, जिससे मौसम सर्द हो गया। मानसून के विदा होने के बाद हिमाचल प्रदेश में पहली बार बादल बरसे हैं।  मौसम विभाग ने शिमला सहित प्रदेश के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों में भी गर्जना के साथ भारी बारिश, ओलावृष्टि और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में व्यापक बर्फबारी होने की आशंका जताई है। वहीं प्रदेश के 5 जिलों में आगामी 24 घंटों के बीच बाढ़ आने की संभावना जताई है। विभाग ने कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, किन्नौर और शिमला में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। इसको लेकर विभाग की ओर से रैड अलर्ट जारी किया है।

20 अक्तूबर से मौसम के साफ होने की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला से मिली जानकारी के अनुसार 20 अक्तूबर से मौसम के साफ होने की संभावना है। मौसम विभाग के अलर्ट के चलते कुल्लू जिला प्रशासन द्वारा मनाली-रोहतांग मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए अगले आदेशों तक बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही स्पीति प्रशासन 17 व 18 अक्तूबर को बर्फबारी की चेतावनी के चलते कुंजुम दर्रे की तरफ स्थानीय लोगों और पर्यटकों को अगले आदेशों तक न जाने की सलाह दी है। इसी तरह ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा आम नागरिकों सहित पर्यटकों से ऊंचे क्षेत्रों की ओर न जाने की अपील की गई है तथा किसी भी आपदा की स्थिति में 1077 नंबर पर संपर्क करने को कहा गया है।

बारिश-बर्फबारी से अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को कुफ री में 14, सोलन में 13, शिमला में 10, कल्पा में 8 और जुब्बड़हट्टी व नाहन में 4-4 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में बारिश-बर्फबारी से अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट आई है। शिमला में अधिकतम तापमान 16, भुंतर में 18.3, कल्पा में 12.6, धर्मशाला में 26.2, ऊना में 28.6, नाहन में 26.7, केलांग में 11.8, पालमपुर में 22.7, सोलन में 18.5, मनाली में 17.2, कांगड़ा में 26.8, मंडी में 20.3, बिलासपुर में 30, हमीरपुर में 24.7, चंबा में 24.1, डल्हौजी में 15.4, कुफरी में 11.6 और जुब्बड़हट्टी में 19.8 डिग्री रहा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay