वन विभाग में भरे जाएंगे वन रक्षकों के इतने पद, भर्ती का शैड्यूल जारी

Wednesday, May 29, 2019 - 11:14 PM (IST)

शिमला: वन विभाग ने चुनाव आचार संहिता हटते ही फोरैस्ट गार्ड की भर्ती का शैड्यूल दोबारा जारी कर दिया है। 123 पदों पर वन रक्षकों की भर्ती प्रदेश के 9 सर्कल स्तर पर की जानी है। नए शैड्यूल के मुताबिक 10 जून से 23 जून तक इनकी शारीरिक परीक्षा ली जाएगी। इसे उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी। फोरैस्ट गार्ड के लिए लिखित परीक्षा 30 जून (रविवार) को ली जाएगी। पेपर मूल्यांकन का काम डा. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी करेगा। पेपर मूल्यांकन का काम खत्म होने के बाद 30 जुलाई को रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

मार्च माह में शुरू की थी भर्ती प्रक्रिया

बता दें कि बीते मार्च माह में वन विभाग ने फोरैस्ट गार्ड की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। कुछेक सर्कलों में शारीरिक परीक्षा शुरू कर दी गई थी, लेकिन बीते 10 मार्च को देशभर में लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लागू हो गई। इसके बाद वन विभाग ने इनकी भॢतयां स्थगित कर दीं। चुनाव आचार संहिता खत्म होते ही वन विभाग ने फिर से इनकी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह प्रदेश के उन हजारों पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी एवं राहत भरी खबर है, जो लंबे समय से रोजगार की तलाश कर रहे हैं।

फोरैस्ट गार्ड की भर्ती का शैड्यूल जारी : पी.सी.एफ.

प्रधान मुख्य अरण्यपाल (हॉफ) अजय कुमार ने बताया कि वन विभाग ने फोरैस्ट गार्ड की भर्ती का शैड्यूल जारी कर दिया है। इनकी भर्ती सर्कल स्तर पर की जाएगी और 30 जून को लिखित परीक्षा होगी।

Vijay