रामपुर बुशहर में 12 से 21 अक्तूबर तक होगी अग्निवीरों की भर्ती, इन 4 जिलों के युवा ले सकते हैं भाग

Friday, Jul 15, 2022 - 04:21 PM (IST)

नाहन (ब्यूरो): भारतीय सेना भर्ती कार्यालय शिमला के निदेशक कर्नल शलव सनवाल ने बताया कि भारतीय थल सेना में अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीरों की भर्ती शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिला से संबंधित युवाओं के लिए 12 से 21 अक्तूबर तक प्रीथी मिलिट्री स्टेशन अवेरीपट्टी, रामपुर बुशहर, जिला शिमला (हिप्र) में आयोजित की जाएगी। भर्ती रैली में अग्निवीर सिपाही सामान्य ड्युटी, अग्निवीर लिपिक/स्टोर कीपर टैक्नीकल, टैक्नीकल तथा अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं व अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास के पदों की भर्ती की जाएगी, जिसकी सामान्य प्रवेश परीक्षा का आयोजन जनवरी, 2023 में प्रस्तावित है।

सेना की विभागीय वैबसाइट पंजीकरण करना अनिवार्य
इन भर्ती रैलियों में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को भारतीय सेना की विभागीय वैबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। पंजीकरण की प्रक्रिया पहली अगस्त से 30 अगस्त तक जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि अग्निपथ योजना तथा पुरानी सेना भर्ती योजना में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की पात्रता तथा अन्य शर्तें ज्वाइन इंडियन आर्मी वैबसाइट पर उपलब्ध हैं। उन्होंने सेना भर्ती में भाग लेने के सभी इच्छुक उम्मीदवारों से आग्रह किया कि वे अपना पंजीकरण करवाने से पहले सेना की वैबसाइट पर भर्ती के लिए पात्रता व अन्य शर्तों का अवलोकन अवश्य कर लें। उन्होंने उम्मीदवारों को सलाह दी कि वे दलाल और धोखेबाज लोगों से दूर रहें और नशीले पदार्थों के सेवन से बचें।

अग्निवीर तकनीकी पदों के लिए आईटीआई कोर्स और डिप्लोमा की योग्यता भी समाविष्ट
कर्नल शलव सनवाल ने बताया कि अग्निपथ योजना में आईटीआई पास (तकनीकी पद) के युवाओं को भी अग्निवीर बनने का सुनहरा अवसर है। अग्निवीर तकनीकी पदों के लिए सेना ने शैक्षणिक योग्यता में मौजूदा योग्यता के अतिरिक्त आईटीआई कोर्स और डिप्लोमा की योग्यता को भी समाविष्ट किया है तथा अग्निवीर ट्रेड्समैन के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 8वीं पास रखी है। अग्निवीर तकनीकी पद के लिए आईटीआई कोर्स और डिप्लोमा धारकों को प्राथमिकता दी जाएगी। भर्ती के दौरान इन्हें बोनस अंक दिए जाएंगे। भारतीय सेना भर्ती कार्यालय शिमला ने शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिले के युवाओं के लिए भर्ती का शैड्यूल जारी कर दिया है।

30 दिनों के लिए खुली रहेगी पंजीकरण विंडो
उन्होंने बताया कि इच्छुक युवा सेना की विभागीय वैबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण विंडो 30 दिनों के लिए खुली रहेगी। शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिलों के जो युवा पात्रता मापदंडों को पूरा करते हैं, वे अग्निवीर सामान्य ड्यूटी, अग्निवीर लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी तथा अग्निवीर ट्रेडसमैन 10वीं व अग्निवीर ट्रेडसमैन 8वीं पास के पदों के लिए पंजीकरण करवा सकते हें। उन्होंने बताया कि जिनका जन्म 1 अक्तूबर, 1999 से 1 अप्रैल, 2005 के बीच हुआ है, ये वैबसाइट पर प्रकाशित रैली अधिसूचना के अनुसार पात्रता मापदंड के आधार पर आवेदन कर सकते हैं। कर्नल शलव सनवाल ने बताया कि बरसात के मौसम को देखते हुए भर्ती का स्थल बदला जा सकता है। उन्होंने बताया कि अग्निवीर महिला सैनिक पुलिस की भर्ती रैली की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay